Chanakya Niti: प्रेम में सफलता के लिए पुरुष करें ये 4 काम, मिलेगा स्त्री सुख
Advertisement

Chanakya Niti: प्रेम में सफलता के लिए पुरुष करें ये 4 काम, मिलेगा स्त्री सुख

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में कुछ ऐसे गुणों को बताया गया है जिन्हें अपनाने वाला पुरुष प्रेम में कभी असफल नहीं होता और उसे स्त्री सुख मिलता है. इतना ही नहीं अगर वो विवाहित है तो उसका वैवाहिक जीवन काफी सुचारू चलता है.

Chanakya Niti: प्रेम में सफलता के लिए पुरुष करें ये 4 काम, मिलेगा स्त्री सुख

Chanakya Niti: पति-पत्नी और प्रेमी-प्रमिकाओं के रिस्ते में खटपट के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. इसके लिए काउंसलिंग भी की जाती है. हालांकि चाणक्य नीति में जीवन के तमाम पहलुओं की तरह इसके बारे में भी बताया गया है. इसमें पुरुषों के कुछ गुण बताएं गए हैं, जिन्हें फॉलो करने से पुरुष प्रेम में कभी असफल नहीं होता और उसे स्त्री सुख मिलता है. वहीं अगर वो विवाहित है तो उसकी शादी सुदा जिंदगी बेहतर तरीके से चलती है.

प्रेम और वैवाहिक रिश्ता पवित्र होता है. हमेशा लोग यह सोचते हैं कि इन रिश्तों में वो कभी विफल न हो. आचार्य चाणक्य ने भी अपनी चाणक्य नीति में इस बात का उल्लेख किया है कि प्रेमी को कैसा होना चाहिए. तो आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य के मुताबिक, प्रेमी या पति के वो चार गुण जो उसके रिस्ते को सफल बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: घर के पर्दों में छुपी होती है तरक्की! वास्तु के हिसाब से करें रंगों का चुनाव

स्त्री को सम्मान देने वाला होना चाहिए
माता, बहन और यहां तक कि सभी स्त्रियों को सम्मान की दृष्टि से देखना चाहिए. ऐसा करने वाले पुरुष की प्रेमिका और पत्नी हमेशा उसका आदर करती है, लेकिन जब किसी महिला का प्रेमी स्त्रियों का सम्मान नहीं करता तो उसके मन में खुद की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठते हैं. इसका असर उसके स्वाभाव में आ जाता है, जिससे रिस्ते कमजोर हो जाते हैं.

अपनी प्रेमिका/पत्नी के अलावा किसी का स्पर्श न करें
जो पुरुष अपनी प्रेमिका और पत्नी के अलावा किसी और स्त्री पर आकर्षित होकर उसे वासना के नजरिए से नहीं देखता वो उत्तम पुरुष होता है. प्रेमिका उसको मन से प्रेम करती है. पुरुष के इस स्वभाव के कारण महिलाओं के मन में विश्वास जागता है जो रिस्ते में भी नजर आता है. अगर प्रेमी या पति की रिस्ता किसी और से होता है तो महिला अंदर से घुटन महसूस करती है.

ये भी पढ़ें: घर के तीन स्थानों में छुपी होती है गरीबी, इन छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

प्रेमिका/पत्नी को पूरी सुरक्षा दें
पुरुषों को चाहिए कि वो अपनी प्रेमिका और पत्नी को पूरी सुरक्षा दें. माना जाता है कि एक प्रेमिका या पत्नी अपने प्रेमी में अपने पिता को ढूंढती है, इसलिए वो सुरक्षा और परवाह की उम्मीद लगाती है. उसे सुरक्षित वातावरण मिलता है तो कभी भी उससे दूर नहीं जा सकती. इसके साथ ही उसके मन में अपने साथी के लिए सच्चा प्यार होता है.

संबंध बनाते समय करें संतुष्ट
पुरुषों को चाहिए की अपना दिनचर्या को अच्छा रखें, जिससे उन्हें संबंध बनाते समय किसी तरह की समस्या न हो. व्यक्ति प्रेमिका को संबंध बनाते समय पूरा प्रेम और संतुष्ट करता है, ऐसी प्रेमिका हमेशा खुश रहती है. संबंध बनाते हुए स्पर्श को कोमल रखना चाहिए, जो पुरूष अपनी प्रेमिका को फूल की भांति समझकर उसे कोमलता से प्रेम करते हैं, उनकी प्रेमिका के मन में प्रेम बढ़ता है.

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति Chanakya Niti से मिली जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news