MP News: महाकाल की नगरी में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा मॅाल, केंद्र ने दी करोड़ों की मंजूरी, ये है खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1819508

MP News: महाकाल की नगरी में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा मॅाल, केंद्र ने दी करोड़ों की मंजूरी, ये है खासियत

MP News: महाकाल की नगरी उज्जैन ( Ujjain News) में करोड़ों की लागत से केंद्र सरकार द्वारा मॅाल बनाया जाएगा. इसे बनाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने उज्जैन विकास प्राधिकरण ( Ujjain Development Authority) को सौंपी है. जानिए इसमें क्या खास होने वाला है. 

MP News: महाकाल की नगरी में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा मॅाल, केंद्र ने दी करोड़ों की मंजूरी, ये है खासियत

राहुल राठौर/ उज्जैन:  मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित बाबा महाकालेश्वर (Mahakaleshwar News) के दरबार में सावन के महीने में भक्तों का तांता लग रहा है. हालांकि ये आलम 12 महीने देखा जाता है लेकिन सावन में इसमें काफी वृद्धि देखी गई है. इसी बीच बाबा की नगरी से जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है. बता दें कि उज्जैन ( Ujjain News) में करोड़ों की लागत से केंद्र सरकार द्वारा यूनिटी मॉल बनाया जाएगा. इसे बनाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने उज्जैन विकास प्राधिकरण ( Ujjain Development Authority) को सौंपी है. जानिए इसमें क्या खास होने वाला है. 

इतने करोड़ की लागत से होगा तैयार 
इस मॅाल को बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 284 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. देश भर के हर राज्य में इस तरह के मॅाल बनेंगे. ऐसे में मध्य प्रदेश में उज्जैन महाकाल में आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए सरकार ने इसे बाबा की नगरी में बनाने के लिए चुना. 

इसको लेकर के उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष यूडीए ने कहा कि 285 करोड़ की लागत से मॉल बनने वाला है.  निश्चित रूप से देश के सबसे यशस्वी प्रधानमंत्री और दुनिया के सबसे ताकतवर नेता के रूप में पीएम उभरे है, सम्पूर्ण राष्ट्र एक हो उसी सोच के अनुसार एक स्टेट में एक मॉल बनाने का ये निर्णय है. हम प्रसन्न है कि मप्र में उज्जैन को चुना गया है. क्योकि यहां आम दिनों में 2 लाख श्रद्धालु और विशेष पर्वों पर 5 लाख श्रद्धालु पहुँचते है. इस मॉल में लगभग 100 दुकाने होंगी, साथ ही साथ कहा कि ये एक बड़ी सौगात है प्रदेश और उज्जैन के लिए जिसका जिम्मा विकास प्राधिकरण को मिला है.

ये भी पढ़ें: Friday Lucky Colour: राशि के हिसाब से शुक्रवार को पहनें इस रंग का कपड़ा, जाग जाएगी सोई किस्मत

इतने एकड़ में होगा तैयार 
मॉल को 5 एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा. इसके लिए जमीन राज्य सरकार देगी और मॉल बनाने का खर्चा केंद्र सरकार का रहेगा. मॉल में होटल, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम स्पोर्ट्स, फ़ूड जोन ही नहीं बल्कि एक जिला एक उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सभी राज्यों के प्रमुख उत्पादों की दुकानें और मध्य प्रदेश के तमाम जिलों की 1 - 1 दुकानें इसमें होंगी, इसका उद्देश्य स्थानीय उत्पादों, टूरिज्म और प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को बढ़ाना है.

 

 

ये रहेगी खासियत 

  • 36 स्टेट की 36 दुकान होंगी दुकान दारों के रहने के लिए कमरे भी होंगे उसी में जिसका कोई किराया नहीं लिया जाएगा.
  • जिस स्टेट में ये मॉल बन रहा है यानी मप्र में है तो प्रदेश के प्रत्येक जिले की 1 दुकान इसमें होगी. ऐसी लगभग 100 दुकाने मॉल में होंगी.
  • 20 दुकानों के आस पास बड़े शो रूम होंगे जो प्राइवेट लोगो को दिए जाएंगे.
  • एक से डेढ़ हज़ार लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम होगा.
  • 2 से 3 दिन कि कोई कांफ्रेंस है किसी की तो उसके लिए 100 कमरों की व्यवस्था मॉल में ही की जाएगी .
  • 1 इनडोर स्पोर्ट्स हॉल होगा, 2 मल्टीप्लेक्स होंगे, एक फ़ूड जोन होगा जिसमें देश और प्रदेश के तमाम अच्छे व्यंजन मिलेंगे.
  • इसके लिए लगभग 5 एकड़ जमीन उज्जैन में श्री महाकालेश्वर मंदिर से कुछ दूरी पर सांवेर इंदौर मार्ग पर चयन की गई है. 

Trending news