Amrit Bharat Train: भोपाल से बेंगलुरु के बीच चलेगी 'अमृत भारत ट्रेन', मार्च में होगा अलॉटमेंट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2124830

Amrit Bharat Train: भोपाल से बेंगलुरु के बीच चलेगी 'अमृत भारत ट्रेन', मार्च में होगा अलॉटमेंट

Bhopal to Bengaluru Train: मध्य प्रदेश को जल्द ही एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है. भोपाल से बेंगलुरु के बीच जल्द ही 'अमृत भारत ट्रेन' चलाई जाएगी, जिसकी तैयारियां रेलवे ने शुरू कर दी हैं.  

भोपाल से बेंगलुरू के बीच चलेगी अमृत भारत ट्रेन

Railway News: मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश को जल्द ही 'अमृत भारत ट्रेन' की सौगात मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि रेलवे ने देश में 50 अमृत भारत ट्रेन ट्रेनें चलाने की घोषणा की है, जिसमें एक ट्रेन भोपाल से बेंगलुरु के बीच भी चलाई जाएगी. रेलवे मार्च 2024 में इन ट्रेनों का अलॉटमेंट करेगा, जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि ट्रेन किस तारीख से भोपाल और बेंगलुरु के बीच संचालित की जाएगी. 

मार्च में जारी होगा शेड्यूल 

रेलवे की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक भोपाल से बेंगलुरू के बीच अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए भोपाल रेल मंडल और पश्चिम मध्य रेलवे को स्लीपर श्रेणी की ट्रेनों के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं. प्रस्ताव पास होने के बाद रेलवे भोपाल से बेंगलुरु के स्लीपर अमृत भारत ट्रेन का फाइनल शेड्यूल जारी कर देगी. इसके बाद हावड़ा और पुणे के लिए भी स्लीपर श्रेणी की ट्रेन चलाने की योजना है. 

यात्रियों को होगी सुविधा 

भोपाल से बेंगलुरू के बीच चलने वाली अमृत भारत ट्रेन से मध्य प्रदेश से कर्नाटक के बीच सफर करने वालों को आसानी होगी. फिलहाल ट्रेन भोपाल से बेंगलुरू के बीच चलेगी, लेकिन ट्रेन का स्टॉपेज कहा-कहा रहेगा इसकी पूरी जानकारी मार्च के महीने में सामने आ जाएगी. फिलहाल भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली इन ट्रेनों की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

नॉन एसी है 'अमृत भारत ट्रेन'

खास बात यह है कि वंदे भारत ट्रेन जहां पूरी तरह से फुल एसी है, वहीं अमृत भारत ट्रेन नॉन एसी है. लेकिन इसे इस तरह डिजाइन किया गया है, जिसमें यात्रियों को पूरी सुविधा मिलेगी. खास बात यह है कि ट्रेन के सभी कोच शीशे से कवर किए गए हैं. जबकि ट्रेन में दोनों तरफ इंजन भी लगे हुए हैं, जिससे ट्रेन में झटके नहीं लगेंगे और रुकने के बाद ट्रेन तेजी से रफ्तार पकड़ेगी. इस ट्रेन में सेमी-परमानेंट कप्लर्स भी लगाए गए हैं, जो ट्रेन को पूरी तरह से जर्क फ्री बनाते हैं, मतलब आपको कोई झटका नहीं लगेगा. 

ट्रेन में और भी सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. टॉयलेट्स को इस तरह से बनाया गया है, जिससे इसमें कम से कम पानी का इस्तेमाल हो. ट्रेन की सीटों को भी बहुत आरामदायक बनाया गया है. इसके अलावा इसमें व्हीलचेयर से भी सीधे यात्रियों को अंदर आसानी से ले जाया सकेगा. यह ट्रेन भी रेलवे का बड़ा प्रोजेक्ट है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह ट्रेन मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत ही बनाई गई है, जिसमें सभी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है. 

ये भी पढ़ेंः  MP News: अमित शाह भोपाल में लाभार्थी परिवारों से करेंगे मुलाकात, BJP मध्य प्रदेश में इस प्लान पर कर रही काम 

Trending news