Benefits of Ashwagandha: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान,ये घरेलू नुस्खा समस्या के लिए साबित होगा राम-बाण!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1567903

Benefits of Ashwagandha: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान,ये घरेलू नुस्खा समस्या के लिए साबित होगा राम-बाण!

Benefits of Ashwagandha:  बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.

Benefits of Ashwagandha: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान,ये घरेलू नुस्खा समस्या के लिए साबित होगा राम-बाण!

Benefits of Ashwagandha: बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग आज के समय में परेशान हैं. कई लोगों के बाल तो कम समय में ही झड़ने लग जाते हैं. इसका कारण अनुवांशिक भी हो सकता है लेकिन इस बात से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता बिगड़ी हुई डाइट या बालों की कम केयर भी इसका कहीं ना कहीं कारण है. आइए आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताते हैं जिससे आप अपने बालों को झड़ने में रोक लगा सकते हैं.

अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है जिसका सेवन करने से तनाव, थकान, दर्द, बालों के झड़ने और स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.  कई सालों से आयुर्वेद में  अश्वगंधा की जड़ों या पत्तियों के अर्क का उपयोग किया जाता रहा है. रिसर्च में पाया गया है कि इसमें कई पोषक तत्वों होते हैं.अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स माना जाता है जिससे आपके बालों की ग्रोथ करने में मदद मिलती है साथ ही आपके बाल हेल्दी रहते हैं. अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड भी शामिल होते हैं. इसी वजह से स्कैल्प की परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है.

आप अश्वगंधा पाउडर का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते है. अश्वगंधा पाउड को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं. इस पेस्ट की मसाज आप अपने स्कैल्प पर कर सकते हैं. अश्वगंधा पाउडर का उपयोग करने से एंटीऑक्सीडेंट का फायदा उठाने में मदद मिल सकती है.

इसके अलावा आप अपने शैंपू के साथ भी अश्वगंधा को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. अश्वगंधा पाउडर को अपने शैम्पू के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं और कुछ देर मसाज करने के बाद आप अपने बालों को धो लें. 

इसके अलावा आप अश्वगंधा को तेल के साथ भी लगा सकते हैं. अश्वगंधा और नारियल के तेल का मिक्सचर बालों को लंबा और घना बनाने में मदद कर सकता है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले  आपको बस एक कटोरी में दो कप नारियल का तेल लेना है और उसमें  आधा कप अश्वगंधा की जड़ को मिलाना है. इसके बाद इसे हफ्तों तक धूप में रखना है. जब अश्वगंधा का ये तेल तैयार हो जाए तो आप इसे बालों में लागएं. इससे आपके हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है.

ये लेख मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी निर्णय को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

Trending news