MP News: मरीजों को हेलीकॉप्टर से दिल्ली-मुंबई ले जाएगी सरकार, इन्हें मिलेंगे इलाज के लिए 5 लाख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2296861

MP News: मरीजों को हेलीकॉप्टर से दिल्ली-मुंबई ले जाएगी सरकार, इन्हें मिलेंगे इलाज के लिए 5 लाख

Ayushman Card: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक मरीज को इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से दिल्ली-मुंबई निःशुल्क पहुंचाया जाएगा.

ayushman cards patients will take to delhi Mumbai by helicopter

Ayushman Card: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा है कि अगर कोई आयुष्मान कार्ड धारक मरीज उज्जैन या कहीं और भर्ती है और यदि उसकी हालत खराब है और उसे दिल्ली-मुंबई या इंदौर ले जाना है, तो हेलीकॉप्टर से निःशुल्क पहुंचाएंगे. 

इन को मिलेंगे 5 लाख  
एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा, 70 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को इलाज कराना हो, तो सरकार प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल्स में 5 लाख तक का खर्च उठाएगी. साथ ही किसी भी मरीज की हालत गंभीर होगी तो उसे इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से दिल्ली- मुंबई या इंदौर ले जाया जाएगा. 

हेल्दी मध्य प्रदेश इनिशिएटिव 
इससे पहले सीएम मोहन यादव ने हेल्दी मध्य प्रदेश इनिशिएटिव अभियान की शुरुआत की थी. इस अभियान के तहत, प्रदेश के युवकों को लाइफस्टाइल जनित बीमारियों से बचाने के लिए प्रीवेंटिव हेल्थ के टेस्ट किए जाएंगे. डॉक्टर कंसल्टेशन एवं लाइफस्टाइल बेहतर करने के लिए मरीजों को गाइड करेंगे.  

ये भी पढ़ें: Owaisi पर CM मोहन का अटैक, बोले- यह हैदराबाद नहीं MP है, बदमाशों से निपटने के लिए सरकार तैयार

अभियान की तारीफ में सीएम ने कहा 
सीएम मोहन यादव ने हेल्दी मध्य प्रदेश इनिशिएटिव अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर से ही आध्यात्मिक उन्नति संभव है. इससे पहले हेल्थ ऑफ इंदौर अभियान के तहत शहर के ढाई लाख लोगों के टेस्ट किए गए थे. जिसमें पता चला कि करीब आधी आबादी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती है. इस संदर्भ में जनवरी 2024 में तत्कालीन केंद्रीय स्व अगला मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया की मौजूदगी में एक कार्यक्रम हुआ था, जिसमें मंत्री ने आर्टिकल वी और इंदौर के प्रिवेंटिव हेल्थ केयर मॉडल को देशभर में ले जाने की बात कही थी. 

कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड 
पारिवारिक समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सरकारी पहचान पत्र) अपने साथ जरूर लेकर जाएं. कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर पात्रता जांच कराएं और आयुष्मान कार्ड बनवाएं.  आयुष्मान भारत "निरामयम" योजना का उद्देश्य गरीब  परिवारों पर बीमारियों पर खर्चे होने वाले आर्थिक बोझ को कम करने का है.

Trending news