Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय, पूरे साल होगी धन की वर्षा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1524482

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय, पूरे साल होगी धन की वर्षा

Astro Tips on Makar Sankranti 2023: आज हम आपको मकर संक्रांति के कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में आ रही सभी परेशानी दूर हो जाएगी. 

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय, पूरे साल होगी धन की वर्षा

Makar Sankranti Puja Upay in Hindi: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं और हमारे सारे मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान का बहुत महत्व है. ऐसे में आज हम आपको मकर संक्रांति के कुछ ऐसे अचूक उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके घर से दरिद्रता दूर हो जाएगी और मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

मकर संक्रांति के महाउपाय

  • मकर संक्रांति के दिन प्रातः काल स्नान करने के बाद सबसे पहले भगवान सर्य को जल अर्पित करें. साथ ही जरुरतमंदों को तिल और गुड़ का दान करें. इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और आपको हर कार्यों में सफलता मिलती है.
  • मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद से शिवलिंग पर जल अर्पित करें ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करते हुए जो मनोकामना रखो, वो पूरी हो जाती है.
  • इस दिन आप सुबह-सुबह स्नान करने के बाद से पीपल के वृक्ष में भी जल अर्पित करें. इससे आपके उपर आई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का करें दान
मकर संक्रांति के दिन दान का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन सच्चे मन से जरुरतमंदों की सेवा करते हुए दान देते हैं, उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. मकर संक्रांति के दिन कुंडली में स्थिति शनि, बुध, सर्य और चंद्रमा की स्थिति मजबूत करने के लिए जरुरदमंदों को खिचड़ी खिलाएं. गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए गुड़ का दान करें. वहीं राहु दोष से मुक्ति के लिए कंबल का दान करें. इस दिन तिल दान का भी बहुत महत्व है. ऐसे में आप इस दिन इन चीजों का दान कर अपने कुंडली में मौजूद सभी ग्रह दोषों से मुक्त हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Shadi Muhurt List 2023: इस साल 28 शुभ मुहूर्त पर बजेगी शहनाई, वैलेंटाइन डे पर करना है शादी तो देखिए डेट्स

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news