Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला
Advertisement

Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Ekadashi Ke Upday: आज हम आपको एकदाशी के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आने वाली अपरा एकादशी के दिन करने से आपका दुर्भाग्य दूर हो जाएगा और आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Apara Ekadashi 2023 Date: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. हर माह में दो एकादशी पड़ती है. ऐसी मान्यता है कि एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा और दान-पुण्य करने से हमें अखंड फल की प्राप्ति होती है और हमारी खराब तकदीर भी साथ देने लगती है. इस माह यानी ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी कब है और इस दिन कैसे करें भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा, जिससे हमारी किस्मत चमक जाए, आइए जानते है...

कब है अपरा एकादशी
ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 15 मई को प्रातः 02 बजकर 46 मिनट पर शुरू हो रही है, जिसका समापन 16 मई को सुबह 01 बजकर 03 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होता है. इसलिए एकादशी का व्रत 15 मई को रखा जाएगा. 

एकादशी व्रत पारण
अपरा एकादशी व्रत के पारण का समय 16 मई को सुबह 06 बजकर 41 मिनट से सुबह 08 बजकर 13 मिनट तक है.

एकादशी व्रत महत्व
धार्मिक मान्यता अनुसार जो भक्त एकादशी व्रत रखकर भगवान  श्रीहरि विष्णु की सच्चे मन से आराधना करता है. उसे जन्म-मृत्यु के चक्र से छुटकार मिल जाता है और मृत्यु के बाद उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है. इसके अलावा यदि आपकी किस्मत साथ नहीं दे रही तो भी यदि आप एकादशी व्रत रखकर भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा आराधना करते हैं तो आपकी सोई किस्मत जाग जाएगी और आपको कार्यों में सफलता मिलने लगेगी.

एकादशी के दिन करें ये चमत्कारी उपाय 
एकादशी के दिन आप नर्सरी से गेंदे का पौधा लाए और उसे छत पर लगा दें. साथ ही इसकी नियमित देखभाल करें. ऐसा करने से गुरु की अनुकूलता प्राप्त होती है और भाग्य चमक उठता है.

एकादशी के दिन तुलसी के पौधे निकट घी का दीपक जलाए. इसके साथ ही यहां बैठकर भगवान श्रीहरि विष्णु के नाम का स्मरण करें. ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

एकादशी के दिन सुबह पीपल, बरगद के पेड़ में जल अर्पित करना बहुत शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त एकादशी के दिन पीपल और बरगद के पेड़ में जल अर्पित करने के बाद घर पर श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करता है, उसके लाइफ में चाहे कितना भी बड़ा संकट क्यों न आए, भगवान विष्णु उसे टाल देते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Vat Savitri Vrat 2023: वट सावित्री व्रत पर करें ये उपाय, होगी अखंड सौभाग्य की प्राप्ति

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news