Headache: सिर दर्द से अब नहीं होंगे परेशान, ये 5 उपाय तुरंत देंगे राहत
Advertisement

Headache: सिर दर्द से अब नहीं होंगे परेशान, ये 5 उपाय तुरंत देंगे राहत

भागदौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना आम बात हो गई है. लोगों की जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि किसी को अपनी सेहत के ख्याल के लिए टाइम ही नहीं मिलता है. ऑफिस में लगातार काम, चश्मा लगाना, भूखे रहना, नींद पूरी न होना, घंटों एक जगह पर बैठकर काम करना सिरदर्द का प्रमुख कारण है.

Headache: सिर दर्द से अब नहीं होंगे परेशान, ये 5 उपाय तुरंत देंगे राहत

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना आम बात हो गई है. लोगों की जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि किसी को अपनी सेहत के ख्याल के लिए टाइम ही नहीं मिलता है. ऑफिस में लगातार काम, चश्मा लगाना, भूखे रहना, नींद पूरी न होना, घंटों एक जगह पर बैठकर काम करना सिरदर्द का प्रमुख कारण है. कभी-कभी तो सिर दर्द इतना होता है कि हमें दवाईयों की मदद लेना पड़ जाती है.
 
इसलिए आज हम आपको सिरदर्द दूर करने के आसान टिप्स दे रहे हैं. तो चलिए जानते है सिरदर्द दूर करने के कुछ खास नुस्खें...

तकिए के नीचे लहसुन और सिंदूर रखकर सोएं, मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, जानिए

लौंग सूंघने से मिलेगा आराम
बता दें कि लौंग हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. हमारे घरों में ये आसानी से मिल जाती है. आपको अगर सिरदर्द हो रहा है तो लौंग के कुछ दानों को तवे पर गर्म करें और इसे रुमाल में बांध दे. कुछ देर तक इसे सूंघते रहे, सिरदर्द में आराम मिलेगा.

पुदीना के रस से मिलेगा आराम
गौरतलब है कि पुदीना में कई तरह के गुण होते हैं, जो हमारी शरीर से जुड़ी समस्याओं को पूरी तरह से दूर कर सकता है. सिर के दर्द को दूर करने के लिए पुदीना की पत्तियों का रस निकलकर अपने सिर पर लगाए, जल्द आपको आराम मिलेगा.

तुलसी के पत्ते लाभदायक
तुलसी अपने औषधियों गुणों के लिए जानी जाती है. इसकी पत्तियों को लेकर चाय में डालकर चाय का सेवन करने से शरीर के साथ-साथ आपके सिर दर्द को भी होगा. 

दिनभर पानी पीते रहें
कई बार जब शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाती है तो इस वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. इसका कारण ये है जब शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तो ब्रेन के टीशू में भी पानी की कमी होने लगती है. जिसकी वजह से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और सिरदर्द शुरू हो जाता है. इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दे. गर्मियों के सीजन में तो जितना पानी पी सकें उतना पीना चाहिए.

पूरी नींद लें, तनाव कम रखे
चाहे आप कितना भी काम कर रहे हो लेकिन रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है. अगर आपकी नींद पूरी होगी तो सिरदर्द होने के चांस कम हो जाएंगे. जहां तक संभव हो स्ट्रेस से दूर रहें, बेवजह की बातों पर तनाव न लें. जीवन में पॉजिटिव रहने की कोशिश करें और योग और मेडिटेशन से स्ट्रेस कम करें.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताए तरीके केवल सुझाव के रूप में लें, ज़ी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

Trending news