26 January 2023: एमपी को मिलेगा एक और तोहफा, दक्षिण अफ्रीका से आ रहे 12 चीते
Advertisement

26 January 2023: एमपी को मिलेगा एक और तोहफा, दक्षिण अफ्रीका से आ रहे 12 चीते

MP Cheetah Project: शिवराज सरकार पर्यटन को बढ़ावा (MP Tourism) देने के लिए राज्य के निवासियों को एक और तोहफा देने जा रही है. आपको बता दें कि सरकार (MP State Government) कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाने की तैयारी पूरी कर ली है.

26 January 2023: एमपी को मिलेगा एक और तोहफा, दक्षिण अफ्रीका से आ रहे 12 चीते

Kuno National Park mp : मप्र सरकार गणतंत्र दिवस (Republic day 2023) पर राज्य के पर्यटन को एक और तोहफा देने जा रही है. आपको बता दें कि 26 जनवरी को शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते राज्य के कूनो नेशनल पार्क (12 cheetahs In Kuno National Park) में लाने की तैयारी पूरी कर चुकी है. यह जानकारी मध्य प्रदेश सरकार ने ट्वीट करके दी. जिसके बाद से कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने तैयारियों को अंतिम रूप देने जुट गया है.

वन विभाग के एसीएस ने लिया जायजा
26 जनवरी को आने वाले चीतों को लेकर वन विभाग के एसीएस जेएन कंसोटिया ने कूनो नेशनल पार्क का जायजा लिया. इस दौरान उन्होने पार्क के प्रबंधन से जानकारियां जुटाई. कूनो प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक चीतों को हाइवे मार्ग से ग्वालियर होते हुए कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा. जिसके तहत चीतों के आने के लिए बने हेलीपेड की उपयोगिता की भी जांच की जाएगी.

पर्यटकों के लिए बनी टिकट विंडो   
कूनो प्रबंधन ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से जो चीते लाए जा रहें है उनमें सात चीते नर हैं और पांच चीते मादा हैं. उनके मुताबिक इन चीतों को देखने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ जुट सकती है. जिसके तहत  पार्क के तीनों गेट पर चीता देखने आने वाले पर्यटकों के लिए टिकट विंडो बनवाई जाएगी.  जिससे आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े.

पहले भी नामीबिया से आ चुके हैं चीते 
इस पार्क में पिछली बार नामीबिया से आठ चीते लाए गए थे. जिसको पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्क में छोड़ा था. उसकी सफलता के बाद  इस बार दक्षिण अफ्रीका से चीते लाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि एक समझौते के बाद दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते आने जा रहें हैं.

Trending news