1st November Rule Changes: 1 नवंबर से क्या-क्या बदल जाएगा? सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1937456

1st November Rule Changes: 1 नवंबर से क्या-क्या बदल जाएगा? सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर

Rules Changing in November 2023: अक्टबूर का महीने का आज आखिरी दिन है. ऐसे में नई महीने की शुरुआत के साथ कई वित्तीय बदलाव होने वाले हैं, जो आम लोगों की जेब पर सीधा असर डालेंगे. न

1st November Rule Changes: 1 नवंबर से क्या-क्या बदल जाएगा? सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर

Rules Changing in November 2023: अक्टबूर का महीने का आज आखिरी दिन है. ऐसे में नई महीने की शुरुआत के साथ कई वित्तीय बदलाव होने वाले हैं, जो आम लोगों की जेब पर सीधा असर डालेंगे. नए महीने के साथ ही तेल कंपनी रसोई गैस के दाम तय करती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस सीजन में कौन से बदलाव होने वाले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे.

पहले जानिए बैंक के अवकाश 
त्योहार की सीजन है, ऐसे में बैंक के काम जितना जल्दी निपटा लिए जाएं, तो बहुत अच्छा. धनतेरस, दिवाली, भाई दूज, छठ आदि के कारण नवंबर के महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. शनिवार और रविवार को मिलाकर बैंक नवंबर में कुल 15 दिन बंद रहेंगे. 

एलपीजी सिलेंडर के दाम
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी, पीएनजी और सीएनजी के दामों को तय करती हैं. ऐसे में ये देखना होगा कि दिवाली से पहले सरकार आम लोगों को राहत देती है या फिर झटका. हालांकि 5 राज्यों में चुनाव भी है तो देखना होगा कि एलपीजी सस्ता होगा या महंगा.

GST को लेकर नियम बदलाव
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र यानी NIC के मुताबिक, 100 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा के कारोबार वाले बिजनेस को 1 नवंबर से 30 दिनों के अदंर ई चालान पोर्टल पर जीएसटी चालन अपलोड करना होगा.

चालू कराएं बंद LIC पॉलिसी
अगर आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी बंद हो गई हो तो उसे 31 अक्टूबर तक चालू करा सकते हैं. आप 31 अक्टूबर तक इसे बिना किसी परेशानी के शुरू कर सकते हैं.

लेन-देन पर देना होगा चार्ज
बॉम्बे स्टॉक एक्चेंज ने 20 अक्टूबर को कहा था कि नवंबर की पहली तारीख से इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर लेनदेन शुल्क बढ़ाने जा रहे हैं. 

KYC की अनिवार्यता
1 नवंबर से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा धारकों को केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. इसका आपके क्लेम पर सीधा असर पड़ेगा.

Trending news