1 फरवरी 2023 से बदल जाएंगे ये नियम, बैंकिग नियम और गैस सिलेंडर में होगा बदलाव, जानें
Advertisement

1 फरवरी 2023 से बदल जाएंगे ये नियम, बैंकिग नियम और गैस सिलेंडर में होगा बदलाव, जानें

New Rule 1 February: जनवरी का महीना बस खत्म ही होने वाला है. अब 1 फरवरी से आम लोगों से जुड़ी चीजों में बदलाव होने वाला है. जानिए

1 फरवरी 2023 से बदल जाएंगे ये नियम, बैंकिग नियम और गैस सिलेंडर में होगा बदलाव, जानें

New Rule 1 February: 1 फरवरी 2023 को देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण  (Nirmala Sitharaman) 1 2023 का पूर्ण बजट (Budget 2023)  पेश करेंगी. वहीं इस दिन कई नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा. जिसका सीधा असर आपकी जेब से होकर गुजरेगा. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आने वाले फरवरी महीने में आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा. 

1. एक फरवरी बजट पेश होगा
पूरे देश को बजट का बेसब्री से इंतजार है. फरवरी के पहले दिन वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करेंगी. बजट पर हर आम नागरिक की निगाहें टिकी हुई है. क्योंकि आम नागिरकों के दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले सामानों में बढ़ोत्तरी अगर हुई तो इसका आपकी जेब पर सीधा असर पडे़गा.. 

श्रीमद्भागवत गीता के बारे में क्या सोचते थे महात्मा गांधी, जानिए बापू ने किसे माना सच्चा धार्मिक व्यक्ति...

2.LPG के दाम
गौरतलब है कि एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Price) के दामों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव देखने को मिलता है. हर महीने की पहली तारीख को बढ़ोत्तरी या फिर कटौती संभव होती है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत में कोई बढ़ोत्तरी न हो.

3. क्रेडिट कार्ड पर लगेगा चार्ज 
अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा  (Bank of Baroda Credit Card)के खाताधारक है तो जानकारी के लिए बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड धारकों को कार्ड से रेंट भरना महंगा पड़ सकता है. क्योंकि कंपनी ने ये घोषणा की है कि 1 फरवरी से क्रेडिट कार्ड जरिए रेंट पेमेंट्स पर 1 फीसदी फीस वसूलेगा.

4. बदल जाएंगे पैकेजिंग के नियम
केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी से नई पैकेजिंग के नियम लागू करने जा रही है. नए नियमों से जनता का लाभ भी जुड़ा है. दरअसल 19 तरह के आइटम जैसे, आटा, बिस्किट, दूध, पानी, सीमेंट बैग, दाल अनाज के पैकेज पर पैकिंग जानकारी अनिवार्य होगी. इसमें डेट, वजन, मैन्युफैक्चरिंग डेट शामिल है.

5. टाटा मोटर्स व्हीकल्स के दाम
वहीं देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors)  ने पैसेंजर व्हीकल्स के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. बढ़ी हुई कीमत 1 फरवरी 2023 से लागू होगी. कंपनी के मुताबिक पेट्रोल, डीजल इंजन वाली पैसेंजर गाड़ियों की मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से दाम में 1.2 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी.

Trending news