Lok Sabha Election 2024: BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, MP की बची 5 सीटों पर लगेगी मुहर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2150722

Lok Sabha Election 2024: BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, MP की बची 5 सीटों पर लगेगी मुहर

Lok Sabha Election 2024:  बीजेपी ने 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी. आज फिर दूसरी सूची के लिए दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है.

Lok Sabha Election 2024:  BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, MP की बची 5 सीटों पर लगेगी मुहर

Lok Sabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा से पहले देश में इस समय राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी हुई है. सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है, इसके साथ ही अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची भी जारी करने में जुटे हुए है. इसी कड़ी में आज दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. जिसमें उम्मीदवारों की दूसरी सूची पर मुहर लग सकती है.

गौरतलब है कि भाजपा ने दो मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. अब बताया जा रहा है कि कल यानी मंगलवार को भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी हो सकती है. जिमसें 150 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार तय किए जा सकते हैं.

5 सीटों पर नामों की घोषणा बाकी
मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है. जबकि अभी 5 सीटों पर नामों की घोषणा होना बाकी है.  जिन सीटों पर बीजेपी ने होल्ड लगाया गया है, उनमें इंदौर, धार, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बालाघाट सीट हैं. इनमें से केवल छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी को 2019 में हार मिली थी. जबकि बाकि की चार सीटों पर बीजेपी को 2019 में जीत मिली थी. 

बैठक में शामिल होंगे सीएम 
दिल्ली में आज शाम 6 बजे से केंद्रीय चुनाव समिति बैठक होगी. जिसमें एमपी की होल्ड हुई पांच लोकसभा सीटों पर केंडिडेट चयन पर मुहर लग जाएगी. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ये बैठक़ होगी. इस बैठक में मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा बैठक में शामिल होंगे.

छिंदवाड़ा सीट के लिए माथापच्ची
वहीं इस समय  बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को छिंदवाड़ा की सीट पर माथापच्ची करना पड़ रही है. क्योंकि यहां पर कमलनाथ का परिवार और मौजूदा सांसद नकुलनाथ को टक्कर देने वाला कैंडिडेट भी तक बीजेपी को नहीं मिला है. पिछले चुनावों में मोदी लहर मे भी इस सीट पर बीजेपी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी. ऐसे में बीजेपी के सामने बड़ी चुनौती है कि कमलनाथ का गढ़ ध्वस्त करने के लिए किस उम्मीदवार पर दांव खेला जाए. 

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

Trending news