Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर आंदोलन के पांच अहम किरदार, जिन्होंने उठाई थी अयोध्या से आवाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2071736

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर आंदोलन के पांच अहम किरदार, जिन्होंने उठाई थी अयोध्या से आवाज

Ram Mandir Andolan: जिस दिन को सालों से इंतजार था वो आज खत्म होने जा रहा है. बता दें कि आज आयोध्या में प्रभु श्री राम की मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) से पहले हम आपको बताने जा रहे हैं राम मंदिर के आंदोलनों में अहम किरदान निभाने वालों के बारे में. 

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर आंदोलन के पांच अहम किरदार, जिन्होंने उठाई थी अयोध्या से आवाज

Ram Mandir Pran Pratistha:  राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने में कुछ ही पल शेष है. इसे लेकर के देश भर में अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा है. देश के हर कोने में लोग मंदिरों में जश्न की तैयारी कर रहे हैं. साथ ही साथ दीपावली मनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं. भगवान राम मंदिर  (Ram Mandir Live Updates) और इससे जुड़ी आपने बहुत सी कहानियां सुनी होंगी. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब देश में राम मंदिर के लिए आंदोलन हो रहा था तो इन लोगों ने इसमें अहम किरदार निभाया था. 

लाल कृष्ण आडवाणी 
राम मंदिरों के आंदोलनों में लाल कृष्ण आडवाणी का नाम सबसे ऊपर आता है. बता दें कि साल 1990 में लाल कृष्ण आडवाणी ने गुजरात के सोमनाथ से लेकर अयोध्या तक रोड शो किया था. इस रोड शो ने उन्हें राम जन्मभूमि के आंदोलनों का पोस्टर ब्वाय बना दिया था. 

अशोक सिंघल 
प्रभु श्री राम की जन्मभूमि के आंदोलनों में अशोक सिंघल का नाम भी अग्रणी पंक्तियों में रखा जाता है. राम जन्मभूमि अभियान के लिए इन्हें समर्थन में संसाधन जुटाने की जिम्मेदारी दी गई थी.  इनके योगदान की वजह से इन्हें मंदिर आंदोलन का मुख्य वास्तुकार कहा जाता है.

प्रमोद महाजन 
श्री राम मंदिर जन्मभूमि के आंदोलनों में प्रमोद महाजन ने भी अहम भूमिका निभाई थी. इन्हें एक कुशल और चतुर रणनीतिकार माना जाता था. बताया जाता है कि ये 1990 में भाजपा के महासचिव थे इन्होंने ने ही आडवाणी को रथ यात्रा करने की सलाह दी थी. 

 उमा भारती
राम मंदिर आंदोलनों में उमा भारती ने महिला नेत्रियों में अग्रणी भूमिका निभाई थी. बता दें लिब्राहन आयोग ने इन्हें बाबरी विध्वंस में भीड़ को उकसाने के लिए दोषी ठहराया गया था. 

साध्वी ऋतंभरा
साध्वी ऋतंभरा ने राम मंदिर के आंदोलनों में फायर ब्रांड नेत्री की तरह उभरकर सामने आई थी. इन्होंने देश भर के लोगों के जेहन में राम मंदिर के प्रति उत्साह भरा था. इस दौरान इनके द्वारा दी गई तमाम स्पीच आप भी सोशल मीडिया पर छाई रहती है. 

Trending news