Advertisement
photoDetails1mpcg

Dhanteras 2023: धनतरेस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, मुनाफे की जगह तुरंत होने लगेगा घाटा

Dhanteras 2023: धनतेरस से दिवाली के त्योहार की शुरुआत हो जाती है. इस दिन कई चीजों की खरीदारी करना शुभ होता है, लेकिन कई चीजों का खरीदना बहुत अशुभ होता है. ऐसी ही 10 चीजों के बारे में जानते हैं जिनकी खरीददारी धनतेरस के मौके पर करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और मुनाफे की जगह घाटा होने लगता है.

स्टील

1/10
स्टील

ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन की खरीदारी करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें. स्टील भी लोहा का ही रूप है और धनतेरस के दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है.स्टील की जगह दूसरी धातु के बर्तन खरीदें. 

कार

2/10
कार

ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन कार खरीदते हैं लेकिन कार की पेमेंट उसी दिन न करें. दरअसल, कार लोहे समेत कई धातुओं से बनती है. इसलिए कार की पेमेंट पहले कर दें और फिर धनतेरस के दिन कार घर लाएं.

खाली बर्तन

3/10
खाली बर्तन

खाली बर्तन खरीदना अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक खाली बर्तन खरीदने से घर की बरकत में रुकावट आती है. ऐसे में पहले बर्तन में कोई चीज भर लें और फिर खरीद लें. 

काली वस्तुएं

4/10
काली वस्तुएं

धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ दिन होता है. ऐसे में गलती से भी इस दिन काले रंग की किसी भी वस्तु की खरीदारी न करें. काला रंग अशुभता का प्रतीक माना जाता है. इस दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए.

तेल

5/10
तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड आदि नहीं लेना चाहिए. मान्यता है तेल, घी आदि धनतेरस के पहले ही खरीद लें. 

धारदार वस्तुएं

6/10
धारदार वस्तुएं

धनतेरस के दिन गलती से भी धारदार वस्तुएं जैसे- चाकू, कैंची , सुई न खरीदें. कहते हैं कि इस दिन धारदार और नुकीली वस्तुएं खरीदने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

कांच

7/10
कांच

गलती से भी धनतेरस के दिन कांच की चीजें न खरीदें.  साथ ही  कांच की चीजों का इस्तेमाल करने से भी बचें. माना जाता है कि कांच राहू का प्रतीक है.

प्लास्टिक

8/10
प्लास्टिक

अकसर लोग इस दिन प्लास्टिक के सामान की खरीदारी करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं नहीं करना चाहिए.  धनतेरस के दिन प्लास्टिक का सामान खरीदने से वास्तु दोष होता है. 

चीनी मिट्टी की चीजें

9/10
चीनी मिट्टी की चीजें

चीनी मिट्टी की चीजें धनतेरस पर खरीदने से बचें. माना जाता है कि इससे वास्तु दोष होता है. 

लोहा

10/10
लोहा

धनतेरस के दिन लोहा या लोहे की चीजें खरीदना भी अशुभ होता है. मान्यता है लोहे में शनि का वास होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.