Kharmas 2023: 15 या 16 दिसंबर कब से शुरू होगा खरमास, इस दौरान भूल से भी न करें ये काम
Advertisement

Kharmas 2023: 15 या 16 दिसंबर कब से शुरू होगा खरमास, इस दौरान भूल से भी न करें ये काम

Kharmas 2023 December: हिंदू धर्म में खरमास का काफी ज्यादा महत्व होता है. इस दौरान शादी- विवाह जैसे शुभ कार्यों की मनाही होती है. इस बार कब से खरमास शुरू हो रहा है जानते हैं. 

Kharmas 2023: 15 या 16 दिसंबर कब से शुरू होगा खरमास, इस दौरान भूल से भी न करें ये काम

Kharmas 2023 December: हिंदू धर्म में राशियों के अलावा कई ऐसी चीजें होती है जिसे करने की मनाही होती है. इसमें खरमास का काफी ज्यादा महत्व होता है. जिसमें मांगलिक कार्यों का करना अशुभ होता है. जिस दिन सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करते हैं उस दिन से खरमास का महीना शुरू हो जाता है. मांगलिक कार्यों के अलावा इस महीने में क्या- क्या नहीं करना चाहिए जानते हैं. 

कब शुरू हो रहा खरमास
हिंदू पंचाग के अनुसार 16 दिसंबर को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसे में इस दिन से खरमास का महीना शुरू हो जाएगा. बता दें की जब सूर्य देव 15 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेंगे, उस दिन खरमास समाप्त हो जाएगा. 

इसलिए न करें काम
खरमास के दौरान ग्रहों के राजा सूर्य देव धनु राशि यानी अग्नि भाव में होते हैं. इस वजहों से ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं होती है और सभी प्रकार के मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि खरमास के दौरान किया गया कार्य शुभ नहीं होता है और कार्यों में विघ्न उत्पन्न होती है.

भूल से भी न करें ये काम 
खरमास के दौरान कई चीजों की करने की मनाही होती है. इन दिनों में  नई चीजें जैसे वाहन, घर, प्लाट, आभूषण ये सब नहीं खरीदना चाहिए. इसके अलावा तांबे के बर्तन में रखे हुए भोजन या फिर पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मुंडन, छेदन, गृह प्रवेश, जनेऊ, शादी विवाह जैसे कार्य करना काफी अशुभ होता है. इसके अलावा नए कार्य जैसे- मकान, दुकान और नए बिजनेस की शुरूआत नहीं करनी चाहिए.  साथ ही साथ मांस- मदिरा का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका बुरा असर आपके ऊपर पड़ेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामाम्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news