Dhanteras 2023: धनतेरस आज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, मिलेगी मां लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1952786

Dhanteras 2023: धनतेरस आज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, मिलेगी मां लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा

Dhanteras Pooja Shubh muhurat: आज देशभर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है. धनतेरस के दिन कई चीजों का खरीदारी करना शुभ माना जाता है.

 

Dhanteras 2023: धनतेरस आज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा,  मिलेगी मां लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा

Dhanteras Pooja Vidhi: धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाते हैं. इस साल धनतेरस 10 नवंबर शुक्रवार के दिन मनाया जा रहा है. धनतेरस (Dhanteras 2023)के त्योहार से दीपावली के महोत्सव की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के दिन नई चीजों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से धन का आगमन होता है.  चलिए यहां जानते हैं कि धनतेरस के दिन पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त.

धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त 
धनतेरस की शुरुआत 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से आरंभ हो जाएगी. त्रयोदशी तिथि अगले दिन यानी 11 नवंबर को दोपहर एक बजकर 57 मिनट तक रहेगी.  पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5.47 से शुरू हो रहा है.यह शुभ मुहूर्त सायंकाल 7 बजकर 47 मिनट तक मान्य रहेगा. इस समय भगवान  गणेश जी, लक्ष्मी मां और कुबेर जी की पूजा की जाएगी. 

धनतेरस के दिन इस समय खरीदें सोना
धनतेरस का त्योहार दिवाली को दो दिन पहले मनाया जाता है.धनतेरस के दिन नई चीजों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान धन्वंतरी ने जन्म लिया था. इसलिए इस त्योहार को धनतेरस के नाम से जाना जाता है. शुभ मुहूर्त की बात करें तो धनतेरस पर सोना चांदी या अन्य चीजों की खरीदारी का शुभ मुहूर्त दोपहर को 12 बजकर 35 मिनट से शुरू हो रहा है और ये मुहूर्त अगले दिन यानी 11 नवंबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras ke Upay: धनतेरस के दिन करें ये खास उपाय, कारोबार में होगी तरक्की

 

धनतेरस पर खरीदें ये चीजें 
धनतेरस के दिन चांदी की कोई भी वस्तु या फिर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति वाली चांदी के सिक्के खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन चांदी का सिक्का खरीदने से कारोबारियों को काफी लाभ होता है. ऐसा करने से धन का आगमन लगातार होता है.धनतेरस के दिन चांदी के सिक्कों को मंदिर में रख कर पूजा करें और फिर इसके बाद में तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से तिजोरी कभी भी खाली नहीं होती है.

Trending news