MP: रतलाम की डॉ. लीला जोशी को पद्मश्री पुरस्कार, पढ़ें उनकी जिंदगी का संघर्ष
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh631021

MP: रतलाम की डॉ. लीला जोशी को पद्मश्री पुरस्कार, पढ़ें उनकी जिंदगी का संघर्ष

रतलाम शहर की जानी मानी वरिष्ठ महिला चिकित्सक डॉ. लीला जोशी का चयन पद्मश्री पुरस्कार के लिए किया गया है. 

रतलाम की डॉ. लीला जोशी को पद्मश्री पुरस्कार

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम जिले की जानी मानी वरिष्ठ महिला चिकित्सक डॉ. लीला जोशी का चयन पद्मश्री पुरस्कार के लिए किया गया है. 50 साल तक स्वास्थ्य के क्षेत्र में चलाई गई एनीमिया मुक्त मुहिम को लेकर उन्हें सम्मानित किया गया है. पूरे रतलाम जिले में इससे पहले आज तक किसी को भी पद्मश्री पुरस्कार नहीं मिला है.

रतलाम हो रहा गौरवान्वित
डॉ. लीला जोशी को पद्मश्री सम्मान मिलने की खबर मिलते ही लोगों मे खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. शहरवासी इस बात से गौरवान्वित हैं कि डॉ. लीला जोशी की वजह से पद्मश्री में रतलाम का नाम पहली बार शामिल हुआ है.

मदर टेरेसा से  प्रेरित हैं डॉ. जोशी
रतलाम की लीला जोशी पेशे से डॉक्टर हैं. उन्होंने 1997 में रिटायर होने के बाद मां के सपने को पूरा करने और मदर टेरेसा से मुलाक़ात के बाद प्रेरणा लेकर एक अभियान की शुरुआत की थी. जिसका उद्देश्य मातृ मृत्यु दर में कमी लाना और देश के भविष्य निर्माण की नींव से बच्चों को स्वस्थ बनाना था.  डॉ. लीला जोशी पिछले 50 वर्षो से अधिक समय से चिकित्सकीय क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही हैं. वे चिकित्सीय सेवाओं के साथ-साथ समाज सेवा के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं.

fallback

मां के सपने को साकार कर रहीं डॉ. लीला जोशी
डॉ. लीला जोशी ने एनीमिया से मुक्ति दिलाने के लिए एक संकल्प लिया था,जिसे पूरा करने के लिए उन्होंने शादी भी नहीं की. 2003 से डॉ. लीला जोशी ने मां के संकल्प को पूरा करने के लिए सबसे पहले ब्लड बैंक में बैठकर गर्भवती महिलाओं को निशुल्क पोषित आहार उपलब्ध करवाया.इसी के साथ उन्होंने आदिवासी ग्रामीण इलाकों में ग्रामीणों के बच्चों के स्वास्थ्य के लिए शिविर लगाने शुरू कर दिए.जहां हर तरह के चेकअप किए जाते थे.

मिशन 12/12/12 हीमोग्लोबिन
डॉ. लीला जोशी ने अपने अभियान को 12/12/12 नाम दिया है.इस अभियान के जरिए वो अब तक करीब 4 लाख बच्चों को स्वास्थ लाभ दे चुकी हैं. डॉ. लीला जोशी ने अपने अभियान के लिए स्लोगन भी बनाए हैं, "हर बच्चा हो भारत की शान , यही है 12/12/12 का अभियान. डॉ. लीला जोशी का  खुद का क्लीनिक भी है. यहां से मिलने वाली कंसल्टेशन की फीस के पैसों को वे सेवा कार्य में लगाती हैं.

डॉ. लीला जोशी को मिले पुरस्कार
डॉ. लीला जोशी को भारत की टॉप 100 वुमन अचीवर में भी पुरस्कार मिल चुका है. वे डिस्ट्रिक्ट कम्युनिकेशन सर्विसेज के लिए (FOGSI) Federation of Obstetric & Gynaecological Societies of India द्वारा अवॉर्ड प्राप्त हैं. इसके साथ अनेक अवसरों पर अलग-अलग मंचो से उनका सम्मान किया जा चुका है. वूमेन प्राइड अवॉर्ड , मदर्स डे पर आर्टिस्ट रियलिटी अवॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय फेडरलियन स्पेशल अवॉर्ड, बेस्ट सिटीजन ऑफ़ इंडिया अवॉर्ड के अलावा अन्य कई अवॉर्ड भी उन्हें मिल चुके हैं.

fallback

 

Trending news