CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ में आज से 'विष्णु सरकार', अरुण साव और विजय शर्मा ने ली डिप्टी CM की शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2009103

CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ में आज से 'विष्णु सरकार', अरुण साव और विजय शर्मा ने ली डिप्टी CM की शपथ

Vishnudev Sai Govt: छत्तीसगढ़ में आज से 'विष्णु सरकार' चलेगी यानि राज्य के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नए सीएम के तौर पर शपथ ले ली है. उनके साथ दो डिप्टी सीएम ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. 

छत्तीसगढ़ में विष्णु सरकार

Chhattisgarh New Govt: छत्तीसगढ़ में आज से 'विष्णु सरकार' कार्यभार संभालेगी. सत्ता में जोरदार वापसी करने वाली बीजेपी के विष्णुदेव साय ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली हैं. उनके साथ अरुण साव और विजय शर्मा ने भी डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली है. राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान पीएम मोदी की मौजूदगी में तीनों नेताओं ने पद और गोपनीयता की शपथ लेते हुए अपनी नई जिम्मेदारी संभाली. 

विष्णुदेव साय ने ली शपथ 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे पहले विष्णुदेव साय ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. उन्हें राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने पद शपथ दिलाई. इसके बाद डिप्टी सीएम के तौर पर अरुण साव और विजय शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान मंच पर पीएम मोदी भी मंच पर मौजूद रहे. उन्होंने तीनों नेताओं को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी. 

कौन हैं विष्णुदेव साय 

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जशपुर जिले से आते हैं, उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत संघ से ही की थी. वह 1989 में पहली बार ग्राम पंचायत बगिया के सरपंच चुने गए थे. 1990 में पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीता. लगातार चार बार लोकसभा का चुनाव जीते. 2014 में मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहे. दो बार छत्तीसगढ़ में प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभाली. 2023 में फिर से विधानसभा चुनाव लड़े और जीतकर अब राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे. 

ये भी पढ़ें: शपथ ग्रहण के बहाने BJP का शक्ति प्रदर्शन! NDA गठबंधन के 10 दिग्गज एकसाथ

अरुण साव बने डिप्टी सीएम 

छत्तीसगढ़ में ओबीसी वर्ग का बड़ा चेहरा अरुण साव राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं. 1990 से अखिल विद्यार्थी परिषद से जुडे़ हैं. 1996 में युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने थे. 2019 में पहली बार बिलासपुर से बीजेपी सांसद बने 2022 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने. 2023 में उन्हें लोरमी विधानसभा सीट से विधानसभा का चुनाव लड़वाया और चुनाव जीतने के बाद अब वह राज्य में उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

हिंदूवादी नेता है विजय शर्मा 

छत्तीसगढ़ के दूसरे डिप्टी सीएम विजय शर्मा की छवि हिंदूवादी नेता की मानी जाती है. वह छत्तीसगढ़ में बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य की जिम्मेदारी भी संभाल चुके है. 2023 में पहली बार विधानसभा चुनाव जीते हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता मोहम्मद अकबर को चुनाव में हराया है. 

54 सीटें जीती हैं बीजेपी 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस बार बीजेपी ने 90 में से 54 सीटें जीतकर अपनी सरकार बनाई है. जबकि कांग्रेस को 35 सीटें मिली है. इसके अलावा 1 सीट जेजेपी को मिली है. बीजेपी एक बार फिर सत्ता संभालने जा रही है. लेकिन इस बार सरकार पूरी तरह से बदली हुई है. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में बनी मोहन सरकार, CM और डिप्टी सीएम ने ली पद और गोपनीयता की शपथ

Trending news