PM Kisan Scheme: किसान सम्मान निधि के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं, इन किसानों की होगी रिकवरी
Advertisement

PM Kisan Scheme: किसान सम्मान निधि के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं, इन किसानों की होगी रिकवरी

छत्तीसगढ़ के राजगढ़ में पीएम किसान सम्मान निधि में अपात्र किसानों ने फर्जी तरीके से पंजीयन कर 25 करोड़ का फर्जीवाड़ा किया था. इन किसानों की लिस्ट जारी कर वसूली करने का प्रयास किया जा रहा है. 

PM Kisan Scheme: किसान सम्मान निधि के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं, इन किसानों की होगी रिकवरी

श्रीपाल यादव/रायगढ़ः जिले में बीते 2 साल पहले किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhiः के नाम पर करोड़ों रुपए का फर्जीवाड़ा सामने आया था. जिसमें लगभग 17 हजार अपात्र किसानों (Ineligible Farmers) ने फर्जी (Fraud) तरीके से ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लगभग 25 करोड़ का फर्जीवाड़ा किया था. जो अब बढ़कर 53 हजार किसान हो गए हैं. जिनसे लगभग 43 करोड़ रुपए की राशि वसूल किया जाना है. ऐसे में कृषि विभाग अब अपात्र किसान की लिस्ट जारी कर राजस्व विभाग से वसूलने की प्रयास कर रही है.

ऐसे करते थे फर्जीवाड़ा
केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत गरीब किसानों के खातों में हर वर्ष 6 हजार रुपए तीन किस्तों में देने का योजना बनाया गया था. ताकि गरीब किसानों को इसका लाभ मिल सके. योजना की शुरुआत में ऑनलाइन में आधार लिंक नहीं किया जा रहा था. जिसकी वजह से जिले में 2 वर्ष पहले कई ऐसे समूह सक्रिय हो गए, जिन्होंने अपात्र किसानों को पात्र करते हुए ऑनलाइन के माध्यम से उनका पंजीयन कर दिया था और किसानों के तीन किस्तों में से एक किस्त पहले ही किसानों से ले लिया करते थे. और इस तरह मोटी रकम अपात्र किसानों से इस काम के लिए लिया था.

जानिए कैसे हुआ खुलासा
कुछ दिनों के बाद जब जिला प्रशासन को इसकी जानकारी लगी. तब तक जिले में कई ऐसे किसान जिनके जमीन का रकबा और गलत मोबाइल नंबर का पंजीयन कर अपने खातों में किसान सम्मान निधि का पैसा ले लिया गया था. जिसके बाद कृषि विभाग ने रकबा सत्यापन और आधार सीडिंग कर पात्र किसानों की सूची पटवारी के माध्यम से लिया था. जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा हो पाया था. जो कि अब स्थिति में लगभग 53 हजार किसानों से लगभग 43 करोड़ की राशि जा पहुंचा है. सबसे अधिक किसान 23 हजार 379 पुसौर ब्लॉक के हैं. ऐसे में विभाग किसानों से बीते 2 सालों में मात्र 12लाख रुपए ही वसूल कर पाया है. 

जानिए क्या कहा कृषि अधिकारियों ने!
कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में ऑनलाइन पंजीयन होने के कारण अपात्र किसान भी योजना में इस योजना में पात्र हो गए थे और इसका लाभ लिए थे, जिसका रिकवरी शासन के द्वारा किया जा रहा है. इसके लिए पटवारी और राजस्व विभाग के द्वारा घर-घर जाकर लोगों से वसूलने का प्रयास किया जा रहा है.

विकासखंड वार अपात्र किसानों और वसूल राशि की सूची

ब्लॉक अपात्र किसान      वसूली राशि
रायगढ़ 836           1 करोड़ 16 लाख 6 हजार
खरसिया 3507       4 करोड़ 32 लाख 64 हजार
तमनार 995           1 करोड़ 41 लाख 50 हजार
पुसौर 23379         12 करोड़ 38 लाख 38 हज़ार            
घरघोड़ा 93            12 लाख26हजार
लैलूंगा 786             13 करोड़40लाख2हजार
धर्मजयगढ़ 9890     58 लाख 38हजार
बरमकेला 3999      2करोड़ 6लाख 8हजार
सारंगढ़ 9752         7करोड़86लाख48हजार

ये भी पढ़ेंः Kawasi vs Lakhma: कवासी लखमा के बयान पर आया कुलस्ते का रिएक्शन, छत्तीसगढ़ के मंत्री से पूछा ये सवाल

Trending news