Advertisement
photoDetails1mpcg

इन 10 आसान योगासनों से चुटिकियों में घटाएं वजन, महीने भर में हो जाएगा कैटरीना जैसा फिगर!

Yoga for weight loss: दुनियाभर में हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है.शारीरिक फिटनेस में योग काफी अहम रोल अदा करता है. कई सेलेब्स भी अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए योग करते हैं. आप भी योग के जरिए अपने शरीर की  चर्बी को आसान तरीके से घटा सकते हैं. नियमित रूप से योग का अभ्यास  करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि कई तरह के लाभ होते हैं और बीमारियों से निजात मिलता है. तो आइए ऐसे ही 10 योगासनों के बारे में जानते हैं जिनके अभ्यास से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं- 

1/10

सूर्यनमस्कार- सबसे प्रसिद्ध और सबसे आसान आसन में से एक सूर्य नमस्कार है. इस योगासन में योग की 12 मुद्राएं हैं. साथ ही करीब-करीब शरीर के हर अंग की कसरत हो जाती है. इसमें शरीर की पानी की मात्रा संतुलित रहती है. 

2/10

त्रिकोणासन- त्रिकोणासन को करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैर की एक्सरसाइज होती है, जो आपके शरीर से जल्द चर्बी घटाने में मदद करता है. पेट पर जमी चर्बी और मोटापा दूर करने में इस आसन को बेहद सहायक माना जाता है. 

3/10

चक्रासन- पेट की चर्बी कम करने में ये आसान बहुत मददगार है. इसे पीठ के बल लेट कर किया जाता है. 

4/10

पूर्वोत्तनासन- यह आसन पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और जंग लगी मांसपेशियों के लिए अच्छा है. ये आसन बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है.

5/10

भुजंग आसन-  ये रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और शरीर से एक्सट्रा चर्बी को घटाने में मदद करता है. इसके अलावा ये आपकी थकान और और तनाव को दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है. 

6/10

पादहस्तासन-  यह आसन पेट की चर्बी को कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं, लंबाई बढ़ाने और जांघ की मांसपेशियों को खिंचाव देने के लिए जाना जाता है. 

7/10

वीरभद्रासन- इस आसन के अभ्यास से हाथ, पैर, कंधे, गर्दन, पेट, कमर और टखनों की एक्सरसाइज होती है. ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन तंत्र मजबूत करता है. साथ ही वजन घटाने में मदद करता है.

8/10

अर्ध चंद्रासन- यह आसन स्ट्रेचिंग और बैलेंसिंग पोज है, कमर के निचले हिस्से, पेट और सीने के लिए लाभदायक है. इससे बॉडी का एक्सट्रा फैट चला जाता है. 

 

9/10

हलासन - इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर लचीला हो जाता है. ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है. इसके नियमित अभ्यास से दिमाग को शांति मिलती है. 

10/10

सेतु बंध सर्वांगासन-  ये आसन पाचन में सुधार लाता है और शरीर से फैट हटाने में मदद करता है.