Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1745461
photoDetails1mpcg

Devshayani Ekadashi 2023 Date: आज घर पर लें आएं ये चीजें, भरने लगेगी खाली तिजोरी

Devshayani Ekadashi 2023 Date: देवशयनी एकादशी पर लोग कई तरह के इंतजाम करते हैं. इसमें कोई तुलसी का उपाय करता है तो कोई बेलपत्र का. इस एकादशी पर अगर आप ये चीजें घर पर ला रहे हैं तो इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी.

1/9

हिंदू धर्म में लोग हाथी की पूजा करते हैं. देवशयनी एकादशी पर हाथी की प्रतिमा घर पर लाना काफी ज्यादा शुभ होता है. हाथी को धन का भी प्रतीक माना जाता है. इसे लाने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर होने लगेगी.

 

2/9

 देवशयनी एकादशी पर कामधेनु गाय की प्रतिमा घर पर लाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इसे लाने से घर में खुशहाली आती है और माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा होती है.

 

3/9

चांदी की मछली को लेकर हिंदू धर्म में काफी ज्यादा प्रचलन है. देवशयनी एकादशी पर इसे घर पर लाने से घर की परेशानियां दूर होती हैं. इससे घर में काफी ज्यादा खुशहाली आती है.

 

4/9

देवशयनी एकादशी पर घर पर कछुए की प्रतिमा लाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इसे भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है. 

 

5/9

कछुए की प्रतिमा को लाने के बाद इसे उत्तर की दिशा में स्थापित करें. इसकी स्थापना से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी काफी ज्यादा प्रसन्न होती है. इससे आर्थिक स्थिति ठीक होती है.

 

6/9

इस बार देवशयनी एकादशी 29 जून को है. इस एकादशी को हरिशयनी एकादशी और पद्मनाभा एकादशी के नामा से भी जाना जाता है.

 

7/9

वेद पुराणों में मिलता है कि इस दिन भगवान विष्णु योगनिद्रा में चले जाते हैं और चार माह तक इसी अवस्था में रहते हैं. इसे चर्तुमास के नाम से भी जाना जाता है.

 

8/9

हालांकि इस बार भगवान विष्णु 4 नहीं बल्कि 5 महीने की निद्रा में रहेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन महीनों में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. यानि शादी विवाह की मनाही होती है.

 

9/9

यहां दी गई जानकारियां. सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEEMPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है.