Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1683113
photoDetails1mpcg

Chhattisgarh Tourism: कम पैसे में घूमने की लाजवाब और बेहतरीन जगहें, गर्मी की छुट्टियों में जरुर लें मजा

Best Tourist Places of Chhattisgarh: चिल्चिलाती धूप के साथ गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है. अब कुछ ही दिन बाद गर्मी की छुट्टियां भी होने लगेंगी. ऐसे में यदि आप गर्मी की छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको छत्तीसगढ़ के उस जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां के प्राकृतिक नजारे आपके मन मोह लेंगे. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं. आइए जानते हैं इन पर्यटन स्थलों के बारे में...

 

मैनपाट

1/6
मैनपाट

छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से प्रसिद्ध मैनपाट सरगुजा जिले में स्थित है. यह सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है. मैनपाट क्षेत्र में बॉक्साइड खनिज पाये जाते हैं. यहां गर्मियों की छुट्टी में देश प्रदेश के अलावा विदेशी पर्यटक भी आते हैं. 

भोरमदेव मंदिर

2/6
भोरमदेव मंदिर

खजुराहो के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध भोरमदेव मंदिर कबीरधाम जिले से 16 कि.मी. की दूरी पर चौराग्राम में स्थित है. यहां मंदिर के दीवारों पर काम मुद्राओं में अनुरक्त युगलों का कलात्मक अंकन किया गया है, इसलिए इस मंदिर को खजुराहो के मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदरि के पास भोरमदेव अभ्यारण है. यहां जंगली जानवरों को को घूमेत हुए देखा जा सकता है.

लक्ष्मण मंदिर

3/6
लक्ष्मण मंदिर

महासमुंद जिले के सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर 1500 साल से अडिग एक रानी के प्रेम की निशानी है. इसे पुराने ताजमहल के नाम से भी जाना जाता है. लाल ईटों से निर्मित इस मंदिर को नारी के मौन प्रेम का साक्षी माना जाता है. इस मंदिर के भीतर लक्ष्मण जी की मुर्ति है. यह पर्यटन स्थल देश के साथ विदेश में भी अपनी पहचान बनाई हुई है. नागर शैली में बने इस मंदिर का निर्माण नागर शैली हुआ था.

जंगल सफारी

4/6
जंगल सफारी

जंगल सफारी एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा मानव निर्मित जंगल सफारी नया रायपुर क्षेत्र के माण्डवा ग्राम में स्थित है. यह करीब 203 हेक्टेयर पर फैला हुआ है. यहां पर्यटक बंद गाड़ियों में बैठकर वन्य जीवों को पास से देखने का लुफ्त उठाते हैं. 

मिनी गोवा

5/6
 मिनी गोवा

धमतरी में महानदी पर स्थित गंगरेल बांध छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा बांध है. जो मिली गोवा नाम से प्रसिद्ध है. प्रशासन ने इसे मिनी गोवा की तर्ज पर डेवलप किया है. यह जेट स्कीइंग, वाटर सर्फिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, सेलिंग, पैरासेलिंग और काइट सर्फिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स के लिए फेमस है. बारिश आने के साथ ही यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है. 

चिरमिरी

6/6
चिरमिरी

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित चिरमिरी अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. यहां मौसम पूरे साल बहुत सुहाना रहता है. यहां के प्राचीन मंदिर और प्राकृतिक नजारें लोगों को अपना दीवाना बना लेते हैं. यदि आप गर्मी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है. क्योंकि यहां आपको शानदार वातावरण, मानसून की हरियाली से लेकर सबकुछ मिल जाएगा.