Monsoon Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इंदौर, बीजापुर सहित इन जिलों में बारिश का अलर्ट
Advertisement

Monsoon Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इंदौर, बीजापुर सहित इन जिलों में बारिश का अलर्ट

MPCG Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हल्की से मध्य बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई हो सकती है.

Monsoon Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इंदौर, बीजापुर सहित इन जिलों में बारिश का अलर्ट

 

प्रमोद शर्मा/सत्य प्रकाश: मध्य प्रदेश में अब मानसून विदाई की ओर अग्रसर है. (MP Weather Update ) पिछले दो दिनों से बारिश में भी कमी देखी जा रही है. लेकिन आज दो दिन बाद फिर मौसम करवट ले रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है, जिससे प्रदेश में बादल छाएं रहेंगे. वहीं बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल सहित कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह मानसून की विदाई हो  सकती है.

मौसम की वर्तमान स्थिति
आज यानी 01 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन रहा है, जिससे अगले दो दिन में पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में  बंगाल की खाड़ी से कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जिसकी वजह से अगले दिनों तक इंदौर, झाबुआ व आलीराजपुर क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे. वहीं एक चक्रवाती तूफान थाईलैंड के ऊपर बना है जो बंगाल की खाड़ी के रास्ते 05 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश में पहुंचेगा, जिससे प्रदेश के सभी हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. साथ ही कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है.

छत्तीसगढ़ के इन हिस्सों में बारिश
मौसम विभाग की मानें तो एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है, जिसकी वजह से प्रदेश में आज कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का मुख्य बिंदू बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा सहित दक्षिण छत्तीसगढ़ रहेगा.

4 अक्टूबर से हो सकती है बूंदाबांदी
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन के एक्टिव होने की वजह से छत्तीसगढ़ सहित आस-पास के राज्यों में तेज हवा और बारिश होगी. मौसम विभाक की मानें तो समुद्र में ऊपरी चक्रवात बनने से अक्टूबर के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 4 अक्टूबर से एक बार फिर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बूंदाबांदी देखी जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः मंत्री विजय शाह का विवादित बयान, जानिए ऐसा क्या कह दिया

 

Trending news