CG Weather Forecast: दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कब होगी मानसून की विदाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1379713

CG Weather Forecast: दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कब होगी मानसून की विदाई

मौसम विभाग ने आज दक्षिण छत्तीसगढ़ के ज्यादात्तर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल सहित कई जगहों पर तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

CG Weather Forecast: दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कब होगी मानसून की विदाई

रजनी ठाकुर/रायपुरः (CG Meteorological Department) छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़ के ज्यादात्तर हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग की मानें एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास स्थित है तथा इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है, जिससे प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है. 

सीजी के ज्यादात्तर जिलों में बारिश
छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह मानसून विदाई ले सकता है. दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई रेखा उत्तरकाशी, नजीबाबाद, ग्वालियर और रतलाम है. वहीं एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास विस्तारित है, इसके प्रभाव से आज यानी 04 अक्टूबर को दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है. वहीं प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

10 अक्टूबर तक हो सकती है मानसून की विदाई
छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के प्रदेश से 10 अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो सकती है. छत्तीसगढ़ में आगामी तीन दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना है. वहीं 4 और 5 अक्टूबर को कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल 01 जून 2022 से 03 अक्टूबर 2022 के बीच छत्तीसगढ़ में 1249.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है. वहीं इस सीजन सबसे अधिक वर्षा बीजापुर जिले में 23.91 दर्ज की गई है.

एमपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी और पश्चिमी छोर पर एक-एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है, जिसके चलते अगले 24 घंटे भोपाल-इंदौर सहित मध्य प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 8 अक्टूबर तक मौसम ऐसे ही बना रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आज रायसेन, बैतूल, अलीराजपुर, धार, इंदौर, खरगोन, उज्जैन बड़वानी जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. वहीं बाकी जगहों पर आशिंक रूप से बाद छाए रह सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः CG Police Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ पुलिस में SI, प्लाटून कमांडर समेत कई पदों पर भर्ती, जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन

Trending news