Lok Sabha Chunav 2024: घरों पर क्यों चिपकाए चुनाव के विरोध के पोस्टर, क्या है रेलवे ट्रैक पर रहने वाले लोगों की कहानी?
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: घरों पर क्यों चिपकाए चुनाव के विरोध के पोस्टर, क्या है रेलवे ट्रैक पर रहने वाले लोगों की कहानी?

Lok Sabha Chunav 2024: जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र की चांपा नगर पालिका के रेलवे ट्रैक किनारे रहने वाले 200 परिवारों ने चुनावों में भाग न लेने का निर्णय लिया है. आखिर क्यों होना पड़ा उन्हें इस फैसले के लिए मजबूर? आइए जानते हैं....

Lok Sabha Chunav 2024: घरों पर क्यों चिपकाए चुनाव के विरोध के पोस्टर, क्या है रेलवे ट्रैक पर रहने वाले लोगों की कहानी?

Chhattisgarh Chunav: जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र की चांपा नगर पालिका में रेलवे ट्रैक किनारे रहने वाले 200 परिवारों ने मुर्दाबाद के नारों के साथ घरों पर पोस्टर टांग दिए हैं, जिन पर लिखा है कि आवास नहीं तो वोट नहीं. मोहल्ले वासी एकजुट होकर जिला प्रशासन और राजनीतिक पार्टी के लोगों का जमकर विरोध कर रहे हैं और दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया के बहिष्कार की बात कर रहे हैं. 

लंबे समय से यह मतदाता जिला प्रशासन से आवास के लिए मांग कर रहे हैं. रेलवे ने कई बार जगह खाली करने के लिए नोटिस भी उन्हें दिया गया है. नोटिस मिलने के बाद परिवारों ने कलेक्टर से गुहार लगाई थी. जिला प्रशासन ने पूर्व में आश्वासन भी दिया था कि जल्द ही 200 परिवार को जमीन पर आवास बनाकर दिया जाएगा, लेकिन प्रशासन को आश्वासन दिए 2 साल पूरे हो गए हैं पर इन मतदाताओं को अपना आशियाना अब तक नहीं मिला है. उनकी नाराजगी उन नेताओं से भी है जो चुनावों के सीजन में इनसे मांग पूर्ति का वादा तो करते हैं पर, एक बार जब सदन पहुंच जाते हैं तो इनकी कोई परवाह नहीं करते. शासन और प्रशासन की इस वादा खिलाफी से नाराज पूरे 200 परिवार ने तय किया कि वे इस चुनाव वोट नहीं देंगे.

निकाला जुलूस
प्रशासन की ओर से ठगा महसूस कर रहे इन मतदाताओं ने जिला प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए मोहल्ले में जुलूस निकाले हैं. विरोध करते वार्ड वासी घरों पर लगे पोस्टरों के माध्यम से कर रहे हैं कि आवास नहीं तो वोट नहीं. मोहल्ले वासी एकजुट होकर जिला प्रशासन और राजनीतिक पार्टी के लोगों का जमकर विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ग्वालियर में किले से गिरकर लॉ स्टूडेंट की मौत, दोस्त पर अटकी शक की सुई, क्या है सस्पेंस

 

क्या बोले अधिकारी?
जांजगीर चांपा जिले के एडीएम एस.पी वैध ने कहा कि 200 परिवार लंबे समय से रेलवे की जमीन पर मकान बनाकर बसे हैं. अभी सुनने में आया है कि 200 परिवार एकजुट होकर आंदोलन कर रहे है और चुनाव बहिष्कार करने की बात कह रहे हैं. एडीएम आगे कहते हैं कि प्रशासन रेलवे से बातचीत कर बीच का रास्ता निकालेगा. आचार संहिता लगी है इसलिए रेलवे से बातचीत की जाएगी कि अभी तोड़फोड़ ना करें और सभी परिवार को चुनाव बहिष्कार न करने को लेकर भी समझाइश दी जाएगी.

वार्ड वासी ने कहा
मोहम्मद इकबाल अंसारी वार्ड के सदस्य हैं और उनका कहना है कि वार्ड नंबर 24 में हम रहते हैं. यहां रेलवे  कई बार मकान हटाने का नोटिस हमें दे चुका है. इसलिए पूरे मोहल्ले वासियों ने एकजुट होकर कलेक्टर से गुहार लगाई है. हमें मकान दिया जाए. जिला प्रशासन हमारी मांगों पर किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दे रही है. इसलिए हम चुनावों का बहिष्कार करने पर मजबूर हैं.

रिपोर्ट: जितेंद्र कंवर, जांजगीर चांपा

Trending news