Kondagaon: PM नरेंद्र मोदी का रूप धरकर होती है रामलीला, ट्रैक्‍टर को बनाते हैं व‍िमान
Advertisement

Kondagaon: PM नरेंद्र मोदी का रूप धरकर होती है रामलीला, ट्रैक्‍टर को बनाते हैं व‍िमान

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभाव‍ित इलाके कोंडागांव ज‍िले में रामलीला का अनोखा आयोजन होता है. इस इलाके में विधायक, मंत्री या जनप्रतिनिधि‍ नहीं आते हैं. इसकी भरपाई के ल‍िए यहां के लोग देश के 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी' को ही रामलीला में बुला लेते हैं. 

कोंडागांव ज‍िले की रामलीला.

चम्पेश जोशी:  कोंडागांव जिले के ग्राम मैनपुर की रामलीला में पिछले 3 वर्षों से देश के 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी' व‍िमान से उतरते हैं. प्रोटोकॉल के तहत से सुरक्षा घेरे में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 'प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी' होते हैं. हजारों की संख्या में उन्हे देखने भीड़ जुटती है. 'नरेन्द्र मोदी' के आने से पहले स्थल न‍िरीक्षण के लिए बम निरोधक दस्ता पहुंचता है. 

पीएम के रूप में गांव के युवक का क‍िया जाता है रूपांतरण 
सुनने में थोडा अजीब है पर कोण्डागांव जिले के नक्सल प्रभावित ग्राम मैनपुर में पिछले तीन सालों से देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में गांव के युवक का रूपान्तरण करवाया जाता है.  इसके लिए 15 दिनों से तैयार‍ियां की जाती है. प्रधानमंत्री के लिए न केवल विमान बनाया जाता है बल्कि‍ उनकी सुरक्षा में जवानों के रूप में आर्मी की वर्दी धारण किए गांव के जवान युवकों को भी तैनात किया जाता है. इसे देखने दूर- दराज से लोग पहुंचते हैं. 

ट्रैक्‍टर को द‍िया जाता है व‍िमान का रूप 
इसके लिए बाकायदा ट्रैक्टर को विमान का रूप दिया जाता है. यही नहींं, उनके कार्यक्रम स्थल पर बाकायदा बम निरोधक दस्ते के रूप मे तैनात जवानों द्वारा स्थल पर लगातार चेक‍िंंग की जाती है. सुरक्षा घेरा देखकर ग्रामीण भी अचंभ‍ित रह जाते हैं. लंबी तैयारी के बाद इस कार्यक्रम को किया जाता है.

आयोजन के पीछे गांव वाले देते हैं ये तर्क 
दरअसल, गांव के लोगों का कहना है क‍ि इस तरह के आयोजन के पीछे का तर्क है क‍ि यह इलाका पिछड़ा इलाका है. यहां पर आज तक न विधायक पहुंचे है, न कोई मंत्री. उनका कहना है कि‍ जब देश के प्रधानमंत्री इस गांव में आ सकते हैं तो विधायक, मंत्री या जनप्रतिनिधि‍ क्यों नहीं. 

ग्रामीण इस बात से हो जाते हैं खुश 
यह इलाका कोण्डागांव व नारायणपुर जिले के बार्डर पर बसा ग्राम मैनपुर है. दरअसल, इस इलाके में जनप्रतिन‍िध‍ियों के नहीं आने से लोग अपनी समस्या से अपने जनप्रतिनि‍धि  को अवगत नहीं करा पाते हैं. यही वजह है क‍ि ग्रामीण देश के प्रधान मंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी का नाट्य  रूपान्तरण कर उनके सामने अपनी समस्यायें रख कर ही खुश हो जाते हैं. 

पालतू कुत्‍तों ने क‍िया शख्‍स पर हमला, घायल ने माल‍िक के ख‍िलाफ कराया केस दर्ज

Trending news