छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए अच्छी खबर! अब साल में दो बार दे सकेंगे 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2281896

छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए अच्छी खबर! अब साल में दो बार दे सकेंगे 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा

Chhattisagrh News: छत्तीसगढ़ के 10वीं-12वीं बोर्ड छात्रों के लिए अच्छी खबर है. छात्र अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं दे सकेंगे. छत्तीसगढ़ सरकार की ओर दो बार परीक्षा का नियम राजपत्र में प्रकाशित किया गया है. ऐसे में अब बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों का साल खराब नहीं होगा.

छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए अच्छी खबर! अब साल में दो बार दे सकेंगे 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा

Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ में अब 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों का साल बर्बाद नहीं होगा.  राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला लिया है. इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. ये नियम इसी सत्र यानी 2024-2025 से लागू हो जाएगा, जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा. 

छत्तीसगढ़ में 2 बार बोर्ड परीक्षा
छत्तीसगढ़ में अब साल में 2 बार बोर्ड परीक्षा होगी. फरवरी-मार्च के महीने में 10वीं और 12वीं बोर्ड की मुख्य परीक्षा की होगी. इसके बाद जून महीने के तीसरे सप्ताह के बाद दूसरी बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. दूसरी बार आयोजित होने वाली इस बोर्ड मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र का पहली परीक्षा के लिए आवेदन करना जरूरी है. 

इस साल से छात्र ले सकेंगे लाभ
इस नए नियम के संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से आधिकारिक रूप अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. ये नियम इसी साल या सत्र 2024-2025 से लागू हो रहा है. जिसका लाभ 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में घोड़े का दिखना है खास बात का संकेत! जानें क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

छात्रों का साल नहीं होगा खराब
छत्तीसगढ़ सरकार के नए नियम के तहत अब बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल खराब नहीं होगा. पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हुए छात्र दूसरी बार आयोजित परीक्षा में बैठकर अनुत्तीर्ण हुए विषय की दोबारा परीक्षा दे सकेंगे.

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2023-2024
सत्र 2023-2024 के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च के महीने में किया गया था. 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से 24 मार्च तक और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थीं. इस सत्र में दोनों कक्षाओं के कुल 7 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी. मई के महीने में दोनों बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें- Dubki Kadhi Recipe: गर्मियों में बेहद फायदेमंद है छत्तीसगढ़ी डुबकी कढ़ी, उड़द और बेसन से ऐसे बनाएं

Trending news