Happy Birthday CM Baghel: सीएम भूपेश बघेल की योजना ने बदली किसानों की तकदीर
Advertisement

Happy Birthday CM Baghel: सीएम भूपेश बघेल की योजना ने बदली किसानों की तकदीर

Happy Birthday CM Baghel : सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में तरह-तरह की जनहित की योजनाओं के साथ राज्य नए सौपान गढ़ रहा है. 20 जुलाई 2020 को हरेली तिहार में किसानों को मिली गोधन न्याय योजना के कारण आज प्रदेश का हर नागरिक यही नारा लगाते हुए दिखता है कि भूपेश है तो भरोसा है.

Happy Birthday CM Baghel: सीएम भूपेश बघेल की योजना ने बदली किसानों की तकदीर

रायपुर: गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के नारे के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश को नई उचाइयों पर पहुंचा रहे हैं. सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में तरह-तरह की जनहित की योजनाओं के साथ राज्य नए सौपान गढ़ रहा है. छत्तीसगढ़ का हर नागरिक यही नारा लगाते हुए दिखता है कि भूपेश है तो भरोसा है. कुछ योजनाओं के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी तारीफ कर चुके हैं. पीएम को गोधन न्याय योजना पसंद आई और उन्होंने इसे किसानों के हित में बताया है.

हरेली तिहार में दिया था गोधन न्याय योजना तोहफा
20 जुलाई 2020 को हरेली तिहार में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल में इस योजना की सौगात प्रदेश की जनता को दी थी. इसके साथ ही मानों छत्तीसगढ़ में किसानों और पशुपालकों के चेहरे में नई मुस्कान आगई हो. जनता को इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो गया. इसके साथ ही सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया, जिसने पशुपालकों की पूरी चिंता दूर कर दी और ऐसी योजना की  सौगात दे दी जो कि चौतरफा विकास कर रही है. अब तक इस योजना में लाभार्थियों को 322.94 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है.

गोधन न्याय योजना क्या है ?
गोधन न्याय योजना देश में पहली योजना है, जो पशुपालकों को सीधा लाभ पहुंचा रही है
इसे छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 जुलाई 2020 को लागू किया था
इसके लागू होते ही छतीसगढ़ गोबर खरीदने वाला देश का पहला राज्य बन गया
इस योजना के तहत पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है
खरीदे गए गोबर से राज्य सरकार वर्मी कंपोस्ट बना रही है
गोबर के संग्रहण का काम योजना के तहत बनी गोधन समिति या उसके द्वारा नामित समूह कर रहे हैं

28 जुलाई 2022 को किया योजना का विस्तार
एक ओर सरकार जहां गोबर-गोमुत्र खरीदी कर पशुपालकों को आर्थिक सहयोग दे रही है. वहीं दूसरी उसी गोबर और गोमुत्र से कम्पोस्ट खाद के साथ-साथ तमाम तरीके के जैविक उत्पादन एवं उपयोग से प्रदेश को  स्वच्छ-स्वस्थ-खुशहाल जीवन भी मिल रहा है. अब तो छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 28 जुलाई से राज्य में हरेली तिहार के दिन से गोमूत्र खरीद की योजना शुरू की है. इसके तहत राज्य के गौठानों से 4 रुपए प्रति लीटर की दर से गोमूत्र की खरीदारी की जा रही है.

गोधन न्याय योजना के लाभ
गोधन योजना से मिले प्रोत्साहन की वजह से राज्य में पशुपालन को व्यावसायिक रूप में बढ़ावा मिल रहा है
सड़कों पर पशुओं के साथ एवं उनकी वजह से होने वाले हादसों में कमी आई है
सड़कों पर गोबर की वजह होने वाली गंदीगी कम हो गई है
इकट्ठा किए गए गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाया जा रहा है, जिससे राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा मिल रहा है

छत्तीसगढ़िया किसानों के चहेते नेता है भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के चहेते नेता है और समय-समय में किसानों के विकास करने वाली नई-नई योजनाओं को जनता के हित में लागू करते हैं. इन योजनाओं से जितना लाभ किसानों पशुपालकों के साथ-साथ आम नागरिकों को होता है. उतना ही सरकार इनका उचित इस्तेमाल कर प्रदेश को सही दिशा दिखाने का काम कर रही है.

Trending news