Chhattisgarh में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर, रीचार्ज करने पर मिलेगी बिजली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1636223

Chhattisgarh में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर, रीचार्ज करने पर मिलेगी बिजली

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar)प्रदेश भर में बिजली की व्यवस्था सुचारु रुप से चलाने के लिए एक नया कदम उठाने जा रही है. जिसके तहत अब जल्द ही राज्य के हर घरों में प्रीपेड बिजली मीटर लगवाए जाएंगे.

 Chhattisgarh में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर, रीचार्ज करने पर मिलेगी बिजली

चुन्नीलाल देवांगन/ रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एक और बड़ा बदलाव करने जा रही है. इसके तहत अब जल्द ही प्रदेश भर के बिजली के मीटर बदले जाएंगे. इसके लिए विभाग ने टेंडर भी कर लिया है. बस इसकी शुरुआत होने की जरुरत है. बता दें कि इसके द्वारा अब प्रदेश भर के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर ( prepaid smart meter)लगवाए जाएंगे. जिसमें बिजली का इस्तेमाल करने के लिए रीचार्ज करना पड़ेगा. जितना रिचार्ज रहेगा उतनी ही बिजली इस्तेमाल कर पाएंगे उसके बाद बिजली अपने आप ही गुल हो जाएगी.

बदल जाएगी ये सुविधा
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस बदलाव के बाद राज्य में बिजली की विभाग द्वारा हर घर में बिजली के नए मीटर भी लगाए जाएंगे. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है बस इसके शुरुआत की जरुरत है. राज्य में पिछले कई महीनों से बिजली के मीटर में बदलाव की बात सामने आ रही थी और अब जाकर स्थिति साफ हो गई है कि जल्द ही ये बदलाव होगा.

सबसे पहले यहां होगा बदलाव
मिली जानकारी के अनुसार ये कहा जा कहा है कि सबसे पहले राज्य के सरकारी दफ्तरों की बिजली के मीटर में बदलाव किए जाएंगे. इसके बाद ये योजना आम लोगों के लिए लागू होगी. यहां पर लगे पोस्ड पेड मीटर की जगह प्रीपेड मीटर का इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसा होने पर जितना रीचार्ज होगा उतनी ही बिजली की खपत लोग कर पाएंगे.

हॅाफ बिजली योजना का मिलेगा लाभ
बिजली विभाग की माने तो सरकार द्वारा जारी बिजली बिल हाफ योजना लागू रहेगी. जिसके द्वारा लोगों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है. प्रीपेड मीटर लगने के बाद बिजली चोरी में काफी कटौती आएगी. क्योंकि जितना रीचार्ज रहेगा उतनी ही बिजली लोग खपत कर पाएंगे. रीचार्ज खत्म होने के बाद अपने आप ही लाइट कट जाएगी. 

ऐसा होने के बाद बिजली विभाग को ज्यादा दिक्कतें नहीं उठानी पड़ेंगी. आए दिन देखा जाता है कि लोग बिजली का उपयोग चोरी से करते हैं लेकिन मीटर बदल जाने से चोरी करने वालों की संख्या में कमी देखी जा सकती है. सरकार का ये कदम उपयोगी साबित होने के भी आसार लगाए जा रहे हैं.

Trending news