बदलेगी बिजली वितरण व्यवस्था! छत्तीसगढ़ में अब पहले ही देने होंगे पैसे, जानें क्या है प्रीपेड स्मार्ट मीटर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1562656

बदलेगी बिजली वितरण व्यवस्था! छत्तीसगढ़ में अब पहले ही देने होंगे पैसे, जानें क्या है प्रीपेड स्मार्ट मीटर?

Chhattisgarh News: अब छत्तीसगढ़ में भी देश के कई अन्य राज्यों की तरह प्रीपेड स्मार्ट मीटर सुविधा (Prepaid Smart Meter) शुरू हो रही है. इसके तहत अब उपभोक्ताओं को पहले ही बिल का भुकतान करना पड़गा. रिचार्ज खत्म होने पर बिजली बंद हो जाएगी.

बदलेगी बिजली वितरण व्यवस्था! छत्तीसगढ़ में अब पहले ही देने होंगे पैसे, जानें क्या है प्रीपेड स्मार्ट मीटर?

Chhattisgarh News: रायपुर। देशभर के कई राज्यों के साथ ही अब छत्तीसगढ़ ने भी स्मार्ट बिजली सप्लाई (Electricity Distribution System) की ओर एक कदम बढ़ा दिया है. बिजली कंपनी प्रीपेड स्मार्ट मीटर सुविधा (Prepaid Smart Meter) शुरू करने जा रही है. जिससे उपभोक्ताओं को अब महीने के आखिरी में नहीं बिजली का उपयोग करने से पहले पैसे देने होंगे. ये किसी मोबाइल रिचार्ज की तरह होगी. उपभोक्ता का रिचार्ज खत्म होने पर उसके घर की बिजल बंद हो जाएगी. इसके लिए फिर से रिचार्ज कराना होगा.

सरकारी दफ्तरों से होगी शुरूआत
छत्तीसगढ़ बिजली विभाग पहले चरण में 58 लाख मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है. इसकी शुरूआत प्रदेश के सरकारी दफ्तरों से होगी. विभाग का मानना है कि इस तरह कार्य करने से न सिर्फ बिजली की चोरी रिकेगी. बल्कि, इससे विभाग का घाटा भी कम होगा. हालांकि, अभी कृषि पम्पों और बड़े उद्योगों में स्मार्ट मीटर नहीं लगाए जाएंगे.

PM Yojana: राशन दुकान बंद!5 करोड़ लोगों को इतने दिन नहीं मिलेगा अनाज

कंपनी को होगा फायदा
इस नए सिस्टम से बिजली कंपनी को काफी फायदा होने वाला है. अभी लोग पहले बिजली का उपयोग करते हैं उसके बाद बिजली बिल जमा करते हैं. इस प्रक्रिया में करीब 45 दिन का समय लग जाता है. ऐसे में कंपनी के पाल डेढ़ माह में पासे आ पाते हैं. इसके अलाना अभी घर-घर रीडर भेजा जाता है, जिसमें समय और संसाधन ज्यादा लगते हैं. नए सिस्टम के आने के बाद दोनों समस्याएं खत्म हो जाएंगे.

रकेगी चीटिंग
पुराने मीटरों में अक्सर ये देखा गया है कि लोग उससे छेड़छाड़ कर बंद कर देते हैं. इससे होने वाले नुकसान की भरपाई स्थानीय इमादार उपभोक्ताओं का करना पड़ता है. स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से अपना बिल ईमानदारी से भरने वाले उपभोक्ताओं की परेशानी कम हो जाएगी. उन्हें विभाग के नुकसान का अतिरिक्त व्यय नहीं देना पड़ेगा और वो अपने प्लान के अनुसार बिजली का उपयोग कर सकेंगे.

Child Viral Video: बच्चे ने मां से मांग ली ऐसी चीज..! मम्मी को समझ नहीं आ रहा अब क्या करे

क्या है प्रीपेड स्मार्ट मीटर? (What is prepaid smart meter)
प्रीपेड स्मार्ट मीटर किसी सामान्य बिजली मीटर की तरह ही एक मीटर है. लेकिन, उसे उपयोग से पहले रिचार्ज करना पड़ता है. ठीक वैसे ही जैसे आप अपनी मोबाइल के लिए मंथली प्लान लेते हैं. जैसे ही आपके मीटर का प्लान खत्म होगा आपके घर की बिजली कट जाएगी.

Trending news