Electricity Bill Hike in Chhattisgarh: नए साल में बिजली कंपनी का 'झटका', अब इतने रुपये बढ़कर आएगा बिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1506014

Electricity Bill Hike in Chhattisgarh: नए साल में बिजली कंपनी का 'झटका', अब इतने रुपये बढ़कर आएगा बिल

Electricity Bill Hike In Chhattisgarh: नए साल से पहले छत्तीसगढ़ में बिजली उपभोक्ताओं को झटका लगा है. कंपनी ने राज्य में VCA (वेरिएबल कॉस्ट एडजस्टमेंट) चार्ज बढ़ा दिया है, जिसका असर अब लोगों की जेब पर पड़ने वाला है.

Electricity Bill Hike in Chhattisgarh: नए साल में बिजली कंपनी का 'झटका', अब इतने रुपये बढ़कर आएगा बिल

Chhattisgarh Electricity Bill Hike: रायपुर। छत्तीसगढ़ में नए साल से पहले आम लोगों की जेब पर बिजली कंपनी ने हमला बोला है. कंपनी की ओर से VCA (वेरिएबल कॉस्ट एडजस्टमेंट) चार्ज में बढ़ोतरी की गई है, जिसका असर अब आम उपभोक्ता की जेब पर होगा. बढ़ाई गई दरें दिसंबर, जनवरी के लिए लागू होंगी. यानी नए साल में आपका बजट बिगड़ने वाला है. पिछले 4 महीने में ये दूसरी बार हो रहा है, जब कंपनी की तरफ से बिजली के दाम में इजाफा किया गया है.

जेब पर पड़ेगा कितना असर
छत्तीसगढ़ की राज्य पावर कंपनी ने की ओर से जारी आदेश के अनुसार, वेरियेबल कॉस्ट एडजेस्टमेंट (वीसीए) चार्ज में प्रति यूनिट 0.49 रुपए (49 पैसे) बढ़ाए गए हैं. छत्तीसगढ़ में उपभोक्ताओं से अभी तक 0.61 रुपए प्रति यूनिट की दर से वीसीए चार्ज वसूला जा रहा है. अब दिसंबर और जनवरी के लिए यह बढ़कर 1.10 रुपए प्रति यूनिट हो गया है. इससे पहले कंपनी की ओर से सितंबर 2022 में भी वीसीए चार्ज 0.23 रुपए प्रति यूनिट बढ़ाए गए थे.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में इन खट्टी-मीठी यादों के साथ बीता 2022, किसी ने गुदगुदाया तो किसी ने दी टीस

4 महीने में दो बार बढ़े दाम
4 महीने में छत्तीसगढ़ में बिजली के दाम 0.72 रुपए प्रति यूनिट बढ़ गए हैं. इसके पीछे कंपनी के अधिकारी इस बात का तर्क दे रहे हैं कि बिजली उत्पादन में मुख्य तत्व कोयला और तेल लगातार महंगे हो रहे हैं. इस कारण उन्हें दामों में इजाफा करना पड़ रहे हैं. वहीं 4 महीने में दूसरी बार रेट बढ़ाने को लेकर अधिकारियों का कहना है कि कोयला, तेल के बाजार भाव के अनुसार फैसला लिया जाता है.

क्या है कैलकुलेशन
अगस्त और सितम्बर 2022 के दौरान कंपनी द्वारा खरीदी गई बिजली की लागत नियामक आयोग द्वार तय कीमत की तुलना में 549 करोड़ रुपए ज्यादा है. इसी को एडजेस्ट करने के लिए दिसम्बर-2022 और जनवरी 2023 में वेरियेबल कॉस्ट एडजेस्टमेंट (वीसीए चार्ज) में 49 पैसे बढ़ाए गए हैं. बता दें राज्य सरकार की कंपनी एनटीपीसी से बिजली खरीद रही है. इसके लिए सरकार को 40 फीसदी अधिक भुगतान करना पड़ रहा है.

VIDEO: इंग्लिश गाने में उर्फी ने की जबरदस्त लिपसिंक, आंखों की अदा कर गई घायल

Trending news