Durg: सोशल मीडिया पर बिक रही शुद्ध मिट्टी और गोबर से बनी गणेश जी की मूर्ति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1326832

Durg: सोशल मीडिया पर बिक रही शुद्ध मिट्टी और गोबर से बनी गणेश जी की मूर्ति


Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के त्यौहार को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग गणेशोत्सव को लेकर शॉपिंग करना शुरू कर दिए हैं. वहीं डिजिटल भारत के इस दौर में दुर्ग जिले में भगवान गणेश की शुद्ध मिट्टी और गोबर से बनी प्रतिमा ऑनलाइन बिक रही है. 

 

Durg: सोशल मीडिया पर बिक रही शुद्ध मिट्टी और गोबर से बनी गणेश जी की मूर्ति

हितेश शर्मा/दुर्गः अभी तक आपने कपड़े, मोबाइल, कॉस्मेटिक आइटम इत्यादि बहुत सी घरेलू उपयोग की ऑनलाइन खरीददारी की होगी. लेकिन इस बदलते डिजिटल इंडिया में भगवान गणेश की शुद्ध मिट्टी और गोबर से बनी सुंदर प्रतिमा भी ऑनलाइन बिक रही है. लोग बाजार के भीड़ भाड़ से बचने के लिए ऑनलाइन गणेश की प्रतिमा बुक करा रहे हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल बाद एक बार फिर दुर्ग सहित अन्य जगहों पर गणेश उत्सव की धूम देखने को मिल रही है.

इस प्रतिमा को घर में कर सकते हैं विसर्जित
इस बार इस गणेश उत्सव के खास बात यह है कि इको फ्रेंडली गणेश की प्रतिमा भी अब बाजार में बिकने के लिए आई हैं. गोबर से बने गणेश इस बार लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है. इन गोबर से बने गणेश जी की प्रतिमा में हानि रहित केमिकल और पेंट का उपयोग किया गया है. यह गणेश पानी के संपर्क में आते ही तत्काल धूल जाएंगे. यह भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमा है, जिसे घर में भी विसर्जित किया जा सकता है.

2 साल पहले शुरू की थी ऑनलाइन बिक्री
शुद्ध मिट्टी से बने गणेश की भी इस बार बहुत डिमांड है. डिजिटल और ऑनलाइन होते इंडिया में दुर्ग के एक युवा दुकानदार ने गणेश जी की प्रतिमा को ऑनलाइन बिक्री करने का नया तरीका निकाला. दुर्ग जिले में सृजनशील लोगों की कमी नहीं है, शहर के इस युवा ने 2 साल पहले कोविड-19 मारी को देखते हुए ऑनलाइन गणेश के प्रतिमा की बुकिंग शुरू की थी, जिसके बाद अब यह ऑनलाइन गणेश की बिक्री का काम धड़ल्ले से चल रहा है. शहर के इस युवक ने ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट और बप्पा की होम डिलीवरी भी शुरु कर दी हैं.

सोशल मीडिया पर शुरू किया प्रचार
आपको बता दें कि दुर्ग के पोलसाय पारा में रहने वाले मयंक शर्मा गणेश जी की प्रतिमा बेच रहे हैं. ऑनलाइन गणेश की मूर्ति लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है, इसके लिए उन्होंने फेसबुक, इंस्टाग्राम,व्हाट्सएप में प्रचार प्रसार शुरू किया, जिसमें प्रमुखता से उल्लेख किया कि घर बैठे बप्पा की मूर्ति आर्डर करने पर मूर्ति की होम डिलीवरी की जाएगी. उनकी इस बात को लोगों ने हाथ बढ़ाया और मूर्ति का ऑर्डर मिलना शुरू हो गया. इतना ही नहीं मयंक ने ऐसे लोगों को खोज खोज कर संपर्क किया जो हर वर्ष चतुर्थी में गणेश प्रतिमा घर या प्रतिष्ठानों में रखते थे. 

सुरक्षा के साथ की जा रही होम डिलीवरी
मयंक ने लोगों को समझा ही नहीं बल्कि एक अच्छा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया तो ग्राहकों का कहना है कि ऑनलाइन गणेश प्रतिमा की बुकिंग करवा लिया. ऑनलाइन गणेश के लिए बकायदा व्हाट्सएप नम्बर जारी किया गया है, फेसबुक पर पेज बनाया गया है, जिसमें गणेश जी की मूर्तियों की फोटो डाली गई है, जिस ग्राहक को जो फोटो पसन्द आती है वे उसे बुक करते है, जिसके बाद मिट्टी और गोबर की मूर्तियों को पूरी सुरक्षा के साथ मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए भूसा लगाकर पुट्ठे से बने बॉक्स में उसे सजाकर बांधने के बाद ऑर्डर करने वाले के घर होम डिलवरी कर पहुंचाया जाता है. आज के इस डिजिटल होते इंडिया में इस तरह की ऑनलाइन मूर्ति की डिलवरी वाकई इस ऑनलाइन काल में गणेश के भक्तों के लिए किसी संजीवनी से कम नही है.

ये भी पढ़ेंः Ganesh Chaturthi 2022: गणेशोत्सव पर बन रहा 5 दुर्लभ संयोग, जानिए शुभ मुहूर्त व मूर्ति स्थापना पूजा विधि

Trending news