Chhattisgarh में टूटा रिकॉर्ड, इस साल हुई बंपर धान खरीदी, जानिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2077544

Chhattisgarh में टूटा रिकॉर्ड, इस साल हुई बंपर धान खरीदी, जानिए पूरी डिटेल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इस साल धान खरीदी का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य में बंपर धान खरीदी जारी है. अब तक 129.54 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है, जिसके लिए किसानों को 27,504 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है. पढ़ें डिटेल- 

Chhattisgarh में टूटा रिकॉर्ड, इस साल हुई बंपर धान खरीदी, जानिए पूरी डिटेल

Dhan Kharidi Record Made in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बंपर दाल खरीदी का सिलसिला जारी है. राज्य में रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक 129.54 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की जा चुकी है. इनमें से 85.54 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव कस्टम मीलिंग के लिए हो गया है. वहीं, किसानों को 27,504 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है. राज्य के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी जा रही है, जिसके लिए उन्हें 3100  रुपए का भुगतान किया जा रहा है. 

छत्तीसगढ़ में बंपर धान खरीदी
छत्तीसगढ़ में इस बार धान खरीदी का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य में बुधवार तक 129.54 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है. ये धान 23 लाख 20 हजार 384 किसानों की गई है. किसानों को अब तक 27,504 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है. इसके अलावा कस्टम मीलिंग के लिए 85.54 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव भी हो चुका है. 

मंत्री केदार कश्यप ने दिया बयान
छत्तीसगढ़ में पहली बार 130 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी को लेकर वन मंत्री केदार कश्यप ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि सभी को धान बेचने का अवसर मिलना चाहिए. किसानों से एक-एक दाना धान खरीदने का वादा पूरा होना चाहिए. हमने 20 क्विंटल के हिसाब से 130 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा था. 21 क्विंटल के हिसाब से 140 लाख मिट्रिक टन खरीदी होनी चाहिए. यह ऐतिहासिक है और किसानों के हित में है. आवश्यकता होगी तो धान खरीदी की तिथि और बढ़ाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh News: नक्सलियों पर सख्त हुए डिप्टी CM विजय शर्मा, बात करने या दर्द का हिसाब करने की कही बात

आगे भी बनेगा रिकॉर्ड 
मंत्री केदार कश्यप ने कहा- मोदी की गारंटी के तहत जो संकल्प लिया वह पूरा हुआ है. धान खरीदी का रिकॉर्ड बना है और आगे भी रिकॉर्ड बनेगा.  हमारी सरकार किसानों का दाना-दाना धान खरीदेगी. 

छत्तीसगढ़ में 31 जनवरी तक धान खरीदी 
छत्तीसगढ़ में 2023-24 के लिए 1 नवंबर 2023 से धान खरीदी जारी है. किसानों से MSP पर 31 जनवरी तक धान खरीदी जारी रहेगी. बता दें कि राज्य में किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी जा रही, जिसके लिए 3100 रुपए का भुगतान किया जा रहा है. इस साल 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अनुमानित थी, जो अब और बढ़ने की संभावना है.

Trending news