Vriksh Sampada Yojana: छत्तीसगढ़िया हो जाएंगे मालामाल! ऐसे मिलेगा CM बघेल के वृक्ष संपदा योजना का लाभ
Advertisement

Vriksh Sampada Yojana: छत्तीसगढ़िया हो जाएंगे मालामाल! ऐसे मिलेगा CM बघेल के वृक्ष संपदा योजना का लाभ

Vriksh Sampada Yojana: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज वृक्ष संपदा योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं. इसके तहत प्रदेश के किसानों और संस्थाओं के साथ ही सभी वर्ग के लोगों को वृक्षों की खेती के लिए अनुदान और प्रोत्साहन (Grants Incentives Benefits) दिया जाएगा. जानिए क्या है योजना कैसे और कितना मिलेगा लाभ?

Vriksh Sampada Yojana: छत्तीसगढ़िया हो जाएंगे मालामाल! ऐसे मिलेगा CM बघेल के वृक्ष संपदा योजना का लाभ

Vriksh Sampada Yojana​: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का शुभारंभ कर रहे हैं. ये छत्तीसगढ़ में वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष पहल है. जिसमें 5 वर्षों में 1 लाख 80 हजार एकड़ में 15 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है. इससे न सिर्फ वृक्षारोपण को बढ़ावा मिलेगा बल्कि  छत्तीसगढ़िया मालामाल भी हो जाएंगे.

बढ़ जाएगी किसानों की आए
योजना के पहले चरण में लगभग 20 हजार हितग्राहियों के 30 हजार एकड़ से अधिक निजी भूमि वृक्षारोपण हेतु पंजीकृत किया गया है. इससे इन किसानों की सालाना प्रति एकड़ 15 से 50 हजार रुपये तक की आय बढ़ जाएगी.

CG New Anti Naxal Policy: सरेंडर नक्सलियों को लाखों रुपये! शहीद परिवार,पीड़ितों को क्या? जानें छत्तीसगढ़ की नई एंटी नक्सल नीति

क्या है योजना के उद्देश्य?
निजी भूमि पर पौधारोपण को प्रोत्साहन देना है
किसानों की आय में वृद्धि करना, रोजगार के अवसर को बढ़ाना
जंगलों पर दबाव कम करना

सरकार उठाएगी खर्च
5 एकड़ तक निजी जमीन पर पेड़-पौधे लगाने पर खर्च भूपेश सरकार उठाएगी. इससे अधिक की जमीन पर खेते लिए सरकार की ओर से 50 फीसदी का अनुदान दिया दाएगा. पौधों के पेड़ बनने और उन्हें बेचने के लिए लोगों को कम से कम 5 साल का इंतजार करना होगा. इसके लिए भी सरकार कंपनियों के साथ मिलकर किसान की मदद करेगी.

CG Unemployment Allowance: इस दिन से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, हर महीने मिलेंगे 2500; जानिए कैसे होगा आवेदन

दो साल तक रख रखाव के लिए प्रोत्साहन
सरकार निशुल्क पौधे देगी इसके साथ ही क्लोनल नीलगिरी के लिए 21 रुपए, टिश्यू कल्चर बांस के लिए 54.50 रुपए, टिश्यू कल्चर सागौन 94.50 रुपए, मालाबार नीम के लिए 44.50 रुपए और अन्य पौधों के लिए 33.50 रुपए प्रति पौधे उन्हें रोपने के लिए अतिरिक्त दिए जाएंगे. इसके बाद सरकार की ओर से रख रखाव के लिए प्रति पौधा 7-7 रुपए का भुगतान किया जाएगा.

Trending news