छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का हुआ आगाज, CM बघेल बने रेफरी और खेले पारंपरिक खेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1383219

छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का हुआ आगाज, CM बघेल बने रेफरी और खेले पारंपरिक खेल

Chhattisgarhi Olympics: छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का शुरुआत किया गया है. इसमें 14 तरह के प्रदेशिक खेलों को रखा गया है. इसका आगाज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया. इस मौके पर वो कभी रेफरी तो कभी कंचे खेलते नजर आए.

छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का हुआ आगाज, CM बघेल बने रेफरी और खेले पारंपरिक खेल

Chhattisgarhi Olympics: रायपुर/राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ में अनोखे छत्तीसगढ़ी ओलंपिक की शुरूआत हो गई है. ये प्रतियोगिता पूरे प्रदेश में 6 अक्टूबर से लेकर 6 जनवरी तक चलेगा. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम में दीप प्रज्वलन कर की. उन्होंने इस दौरान छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेलों में हाथ भी आजमाया. कभी वो कंच्चे खेलते नजर आए तो कभी रेफरी की भूमिका में रहे.

होंगे छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेल
छत्तीसगढ की पारंपरिक खेलों के प्रति लोगों में खेल भावना का विकास करने के लिए छत्तीसगढ़ी ओलंपिक की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा की गई है. इस ओलंपिक खेल प्रतियोगिता मे गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली दौड, लंगडी दौड, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बाटी (कंचा), बिल्लस, फुगडी, गेडी दौड, भंवरा, 100 मीटर की दौड एवं लंबी कूद खेल को शामिल किया गया है. यह प्रतियोगिता 6 जनवरी तक चलेगी.

ये भी पढ़ें: जमीन पर आई CM बघेल की महत्वाकांक्षी योजना, दुर्ग में खुलेगा पहला आत्मनानंद इंगलिश मीडियम कॉलेज

14 प्रकार के पारंपरिक खेल हैं शामिल
6 जनवरी 2023 तक चलने वाले इस ओलंपिक में दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 प्रकार के पारंपरिक खेलकूदों को शामिल किया गया है, जिसमें 18 वर्ष से कम, 18 से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग शामिल हो रहे हैं। इससे स्थानीय लोगों को एक तरफ खेल का मंच मिलेगा वहीं उनमें खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और खेल भावना का भी विकास होगा.

राजनांदगांव में भी हुआ आगाज
राजनांदगांव में भी छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ हो गया. इस मौके पर मुख्य अतिथी के रूप में महापौर हेमा देशमुख मौजूद रहीं. इस अवसर पर अल्प संख्यक आयोग के सदस्य हफीजखान ने बताया कि इस तरह के प्रतियोगिता के आयोजन से लोगो की खेल प्रतिभा उभर करा सामने आयेगी.

ये भी पढ़ें: रायपुर पुलिस की महादेव सट्टा एप पर बड़ी कार्रवाई, 28 सटोरियों को किया गिरफ्तार

बड़ी संख्या में प्रतिभागी हो रहे हैं शामिल
नगर निगम आयुक्त डा आशुतोष चतुर्वेदी का कहना है कि छत्तीसगढ़ी ओलंपिक खेल प्रतियोगिता मे खिलाड़ियो में गजब का उत्साह बना हुआ है. बडी संख्या में प्रातिभागी विभिन्न खेल प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं.

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन
नगर निगम अधिकारी इलेवन और महापौर इलेवन के मध्य रस्सा खीच प्रतियोगिता खेला गया. इसके बाद कबड्डी सहित अन्य प्रतियोगिता में खिलाडियों ने अपने खेल का जौहर दिखाया. इस प्रतियोगिता मे विजयी प्रातिभागीयों को आकर्षक पुरुस्कार से नवाजा जायेगा.

Trending news