Chhattisgarh Local Election: पंचायत-निकाय उपचुनाव वोटिंग से पहले अवकाश घोषित, 9 जनवरी को यहां होगा मतदान
Advertisement

Chhattisgarh Local Election: पंचायत-निकाय उपचुनाव वोटिंग से पहले अवकाश घोषित, 9 जनवरी को यहां होगा मतदान

Chhattisgarh Local Election: छत्तीसगढ़ में कुछ पंचायतों में 9 जनवरी को त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव (Panchayat Chunav) और निकाय चुनाव (nikay chunav) के लिए वोटिंग होनी है. उपचुनाव (by-election) की वोटिंग से पहले सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर अवकास की घोषणा कर दी है.

Chhattisgarh Local Election: पंचायत-निकाय उपचुनाव वोटिंग से पहले अवकाश घोषित, 9 जनवरी को यहां होगा मतदान

Chhattisgarh Local Election: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा उपचुनाव  (by-election) के बाद त्रि-स्तरीय पंचायत उपचुनाव (Panchayat Chunav) का और प्रदेश के 12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में 15 वार्ड पार्षद के पदों पर उप निर्वाचन (nikay chunav) का दौर जारी है. इसके लिए 9 जनवरी को मतदान होना है. गैर दलीय आधार पर हो रहे इस चुनाव में वोटिंग मतपत्र के जरिए कराई जाएगी. सुचारू चुनाव के लिए चुनावी क्षेत्रों में वोटिंग के रोज अवकास रहेगा. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी गई है.

अधिसूचना की गई जारी
जारी अधिसूचना के अनुसार, त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव और नगरीय निकाय उप निर्वाचन के लिए 9 जनवरी को मतदान होगा. अस दिन सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे. पूरा कार्यक्रम सही से चले इसके लिए निर्वाचन क्षेत्रों के शासकीय संस्थानों और कार्यालयों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाता है. यानी इस दिन चुनावी क्षेत्रों के शासकीय संस्थानों और कार्यालयों में छुट्टी रहेगी.

MP Weather Forecast: कोहरा, कोल्ड-डे, शीतलहर के बाद पाले का प्रकोप, भीषण ठंड के बीच मध्य प्रदेश में अलर्ट

12 जनवरी को आएगा रिजल्ट
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, इस उपचुनाव में एक जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद पंचायत सदस्य, 127 सरपंच और 597 पंच इस तरह कुल 735 खाली पदों के साथ ही प्रदेश के 12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में 15 वार्ड पार्षद के पदों पर उप निर्वाचन के लिए वोटिंग होगी. चुनाव नतीजों की घोषणा 12 जनवरी को सुबह 9 बजे से जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालय में और जनपद सदस्य, सरपंच और पंच के लिए खंड मुख्यालयों में होगी.

कैसा रहा अब तक का शेड्यूल
- सूचना का प्रकाशन 16 दिसंबर की सुबह 10:30 हुआ, इसी समय सें नामांकन भी शुरू हो गया
- नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए 23 दिसंबर की दोपहर 3 बजे तक का समय दिया गया था
- नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी अगले दिन 24 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से की गई
- नाम वापसी के लिए प्रत्याशियों को 26 दिसंबर दोपहर 3:00 बजे तक का समय दिया गया
- 26 दिसंबर को ही 3 बजे के बाद बचे उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह दिया गया

VIDEO: बलरामपुर में बेसहारों का साहारा बने अधिकारी, देखें प्यारा वीडियो

Trending news