जमीन पर आई CM बघेल की महत्वाकांक्षी योजना, दुर्ग में खुलेगा पहला आत्मनानंद इंगलिश मीडियम कॉलेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1383043

जमीन पर आई CM बघेल की महत्वाकांक्षी योजना, दुर्ग में खुलेगा पहला आत्मनानंद इंगलिश मीडियम कॉलेज

Swami Atmanand English Medium College: छत्तीसगढ़ में आत्मनानंद स्कूल के बाद अब स्वामी आत्मनानंद अंग्रेजी मीडियम कॉलेज खुलने जा रहे हैं. प्रदेश का पहला कॉलेज दुर्ग जिले के धनोरा में बनने जा रहा है, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. इसे लेकर छात्र काफी उत्साहित हैं.

जमीन पर आई CM बघेल की महत्वाकांक्षी योजना, दुर्ग में खुलेगा पहला आत्मनानंद इंगलिश मीडियम कॉलेज

Atmanand College: हितेश शर्मा/दुर्ग। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल की सफलता के बाद अब छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार महाविद्यालय की ओर बढ़ रही है. छत्तीसगढ़ की सरकार ने अब स्वामी आत्मानंद कॉलेज शुरू करने का निर्णय लिया है. जिससे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल से बारहवीं की पढ़ाई के बाद बच्चे सीधे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे. पहला कॉलेज छत्तीसगढ़ के दुर्ग के धनोरा में बनने जा रहा है, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.

निजी कॉलेजों की तरह बेहतर सुविधाएं
आत्मानंद इंग्लिश मीडियम कॉलेज का मूल उद्देश्य राज्य के गरीब से गरीब बच्चों को भी निजी कॉलेजों की तरह अच्छी सुविधाएं दिलाते हुए अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कर उन्हें भावी प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना है. इससे शिक्षा के क्षेत्र में अवसरों की असमानता को दूर किया जा सकेगा और शैक्षणिक गुणवत्ता को बढ़ावा दिया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: दशहरे पर सीएम बघेल ने की शस्त्र पूजा, हवा में चलाई गई गोलियां

गरीब और मध्यमवर्गीय बच्चों का फायदा
एक ओर जहां प्राइवेट कॉलेजों में हजारों लाखों रुपए फीस होती है. ऐसे में गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चों के लिए काफी अच्छे साबित होंगे. फिलहाल दुर्ग जिले में 16 आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित किए जा रहे है. अब स्कूलों के बाद महाविद्यालय की भी तैयारी पूरी हो चुकी है. जल्द ही इसका लोकार्पण भी किया जाएगा. आत्मानंद इंग्लिश मीडियम कॉलेज गरीब बच्चे और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए वरदान साबित होगा.

सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
नए सत्र की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार ने भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जरूरतों के मुताबिक कॉलेज में अतिरिक्त कक्ष बनाए जाने की योजना बनाई गई है. आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के बाद अब कॉलेज की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना है. इससे गरीब बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त हो रही है.

ये भी पढ़ें: BJP महिला सांसद को 'चार्मिंग फेस' कहने पर घिरे CM भूपेश बघेल के मंत्री, सोनिया गांधी से हुई शिकायत तो दी सफाई

बच्चों का होगा समग्र विकास
जिस तरह से इन कॉलेजों का कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है. यह हर मायने में बेहतर मापदंड स्थापित करने वाला है. बच्चों के लिए प्लेग्राउंड, स्पोर्ट्स कार्नर के साथ ऑडिटेरियम के लिए भी काम हो रहा है. बच्चों के व्यक्तित्व का समग्र विकास हो सके इसके लिए बड़ी कक्षाओं के साथ साइंस लैब की बेहतर व्यवस्था भी की जाएगी.

कॉलेज को लेकर हैं छात्र उत्साहित
स्वामी आत्मानंद कॉलेज को लेकर छात्र भी बहुत उत्साहित है. छात्रों का कहना है की स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम कॉलेज के शुरू होने से हजारों विद्यार्थियों को फायदा होगा. क्योंकि शिक्षा के उत्तम गुणवत्ता का पर्याय बन चुका है. स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय खुलने से हजारों छात्रों को फायदा होगा. वे छात्र जो फीस और पैसे की कमी के कारण अंग्रेजी मीडियम प्राइवेट कॉलेजों में दाखिला नहीं ले सकते. वे अब इन कॉलेजों में दाखिला लेकर अपने सपनों को पूरा करेंगे.

Trending news