ADR Report 2023: छत्तीसगढ़ के 24% विधायक दागी, कुछ 5वीं भी पास नहीं; जानें कौन है सबसे गरीब और अमीर?
Advertisement

ADR Report 2023: छत्तीसगढ़ के 24% विधायक दागी, कुछ 5वीं भी पास नहीं; जानें कौन है सबसे गरीब और अमीर?

ADR Election Watch Report: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ADR (एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स) और नेशनल इलेक्शन वाच विधायकों को लेकर रिपोर्ट जारी की है. आइए इन आंकड़ों के आधार पर जानते हैं प्रदेश में सबसे गरीब और अमीर विधायकों के साथ-साथ अपराध और महिला प्रतिनिधी के बारे में.

ADR Report 2023: छत्तीसगढ़ के 24% विधायक दागी, कुछ 5वीं भी पास नहीं; जानें कौन है सबसे गरीब और अमीर?

ADR Report 2023: नई दिल्ली/रायपुर। अगले कुछ महीने में देश के 5 राज्यों में चुनाव होने हैं. इससे ठीक पहले ADR (एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स) और नेशनल इलेक्शन वाच ने देश भर के विधायकों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें उनकी आय के साथ-साथ आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में बात की गई है. इन्हीं आकडों के आधार पर जानते हैं छत्तीसगढ़ का सबसे आमीर और सबसे गरीब विधायक कौन है. साथ ही जानेंगे महिलाओं के प्रतिनिधित्व के मामले में राज्य का हाल और विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड.

क्या कहती है ADR की रिपोर्ट?
ADR और इलेक्शन वाच ने ये रिपोर्ट साल 2018 में दिए गए घोषणा पत्र के आधार पर तैयार की गई है. इसके मुताबिक, छत्तीसगढ़ का हर विधायक औसतन 10 करोड़ रुपए की संपत्ति है. राज्य देश में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने के मामले में नंबर एक है. वहीं प्रदेश के 90 में से 22 विधायकों के खिलाफ आपराधिक रिकॉर्ड हैं.

Snakes Spa: इस स्पा में सांप करते हैं मसाज, मालिश के लिए पहुंचते हैं कई लोग; देखें वीडियो

सबसे अमीर और सबसे गरीब विधायक
छत्तीसगढ़ के एक मात्र अरब पति और सबसे अमीर विधायक प्रदेश के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव हैं. इन्होंने साल 2018 में घोषणा पत्र सब्मित किया था इसके अनुसार, उनकी संपत्ति 500 करोड़ से ऊपर है. वहीं सबसे गरीब विधायक की बात करें तो चंद्रपुर से कांग्रेस की टिकट पर जीते रामकुमार यादव के पास सबसे कम धन है. उनके घोषणा के अनुसार, उनके पास मात्र 30464 रुपए है.

अपराध के मामले में छत्तीसगढ़ के विधायक
विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो छत्तीसगढ़ इस मामले में काफी बेहतर है. यहां के कुल 90 विधायकों में से सिर्फ 22 पर ही आपराधिक मामले दर्ज हैं. यानी 24% MLA ही आपराधिक मामले वाले हैं. इनमें से 12 के खिलाफ गंभीर आपराध के मामले हैं, जिसमें से एक पर हत्या के प्रयास का मामला है.

Saap Se Masti: सांप के बच्चों से कर रहा था शैतानी याद आई नानी! बारी-बारी से सब ने सिखाया मजा

छत्तीसगढ़ में MLA की शिक्षा
छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से दो विधायक ऐसे भी हैं, जिन्होंने पांचवीं भी पास नहीं की है. हालांकि, पांचवीं से 12वीं के बीच पढ़ने वालों में 29 विधायक हैं. 27 विधायक ऐसे हैं, जो ग्रेजुएट हैं, जबकि पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले केवल 32 विधायक हैं.

महिलाओं का प्रतिनिधित्व सबसे ज्यादा
महिलाओं को सदन में लाने के मामले में छत्तीसगढ़ देश के सहसे टॉप में है. यहां, महिलाओं का प्रतिनिधित्व देश के अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में साल 2018 में हुए चुनाव में 90 में से 13 महिलाओं ने जीत हासिल की थी. यानी राज्य के सदन में 18 फीसदी महिलाओं का दबदबा है.

Saand Aur Sharabi Ka Video: सड़क पर सांड से रोमांटिक हुआ शराबी फिर कुछ ही देर में दिखा आंख मूंदने वाला सीन

Trending news