Chhattisgarh News: भूपेश सरकार का जूनियर डॉक्टरों को तोहफा! अब इतने रुपए मिलेगा स्टाइपेंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1811617

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार का जूनियर डॉक्टरों को तोहफा! अब इतने रुपए मिलेगा स्टाइपेंड

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023)है. इससे पहले भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar) प्रदेश के डॅाक्टरों के हितों में बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि सरकार ने जूनियर डॉक्टर्स के स्टाइपेंड (Junior Doctors Stipend Increased)में वृद्धि की है. 

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार का जूनियर डॉक्टरों को तोहफा! अब इतने रुपए मिलेगा स्टाइपेंड

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023)है. इससे पहले भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar) प्रदेश के डॅाक्टरों के हितों में बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि सरकार ने जूनियर डॉक्टर्स के स्टाइपेंड (Junior Doctors Stipend Increased)में वृद्धि की है.  ये फैसला सरकार ने उस समय लिया है जब कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके तहत अब पीजी प्रथम वर्ष के छात्रों को 53550 से 67500 प्रति माह दिए जाएंगे. इसके अलावा दूसरे तीसरे साल के छात्रों के भी पैसे बढ़ाए गए हैं. आइए जानते हैं.

चुनाव से पहले तोहफा
भूपेश सरकार ने प्रदेश के जूनियर डॅाक्टरों के स्टाइपेंड बढ़ाने का फैसला उस समय लिया है जब आने वाले कुछ महीनों बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद इसका असर चुनाव पर भी देखा जा सकता है. बता दें कि सरकार ने बताया है कि पीजी प्रथम वर्ष छात्रों को 53550 से 67500 प्रति माह दिए जाएंगे. इसके अलावा पीजी द्वितीय वर्ष वाले छात्रों को 56700 से 71450 प्रति माह दिए जाएंगे. जबकि पीजी तृतीय वर्ष के  छात्रों को 59200 से 74600 प्रति माह दिए जाएंगे साथ ही साथ सरकार ने फैसला लिया है कि एम. बी. बी. एस. के छात्रों को 12600 से 15900 प्रति माह दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Vastu Tips For Money: घर पर इन 5 जीवों का बसेरा माना जाता है शुभ, भूल से भी न पहुंचाएं इन्हें हानि

हड़ताल पर थे डॉक्टर
पिछले 2- 3 दिन पहले छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी मेडिकल कालेज अस्पतालों के जूनियर डाक्टर स्टाइपेंड बढ़ाने के अलावा चार सूत्रीय मांगों के साथ हड़ताल पर बैठे थे. डाक्टरों की ये हड़ताल अनिश्चित कालीन थी जिसकी वजह से प्रदेश भर की स्वास्थ्य सेवाओं में असर देखने को मिला था, जिसके बाद सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इनके  स्टाइपेंड को बढ़ाने की घोषणा की है. 

 

 

दूसरे राज्यों से कम था स्टाइपेंड
अगर हम छत्तीसगढ़ के जूनियर डाक्टरों को मिलने वाले स्टाइपेंड की बात करें तो ये देश के अन्य दूसरे राज्यों से कम था. जिसको बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही थी. इसको लेकर के छत्तीसगढ़ के जूनियर डाक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष मनु प्रताप सिंह ने कहा था कि बीते चार वर्षों में मानदेय नहीं बढ़ाया गया है. जिसकी वजह से जूनियर डाक्टरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Trending news