CG Board Exam 2023: परीक्षाओं से पहले हुए बड़े फैसले, छात्र हो जाएंगे खुश; जानें तीन निर्णय
Advertisement

CG Board Exam 2023: परीक्षाओं से पहले हुए बड़े फैसले, छात्र हो जाएंगे खुश; जानें तीन निर्णय

CG Board Exam 2023 Update: छत्तीसगढ़ में कुछ ही दिन बाद बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. इससे पहले कुछ बड़े फैसले हुए हैं. इससे प्रदेश भर के छात्र खुश हो जाएंगे. इन फैसलों के संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं.

CG Board Exam 2023: परीक्षाओं से पहले हुए बड़े फैसले, छात्र हो जाएंगे खुश; जानें तीन निर्णय

CG Board Exam 2023 Update: रायपुर। छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों बाद बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होना है. इससे पहले सरकार और प्रशासन ने कई पहल की है. बोर्ड की ओर से भी कई फैसले लिए गए हैं. इसीक्रम में अब जिलों में लाउडस्पीकर को लेकर आदेश आदेश जारी हो रहे हैं, जिससे छात्रों की पढ़ाई डिस्टर्ब न हो. सबसे पहले रायपुर कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं.

लाउडस्पीकर पर बैंन
रायपुर में बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए कलेक्टर ने आदेश जारी किया है. जिसके अनुसार, लाउडस्पीकर बजाना भारी पड़ सकता है. ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई होगी. अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर पाबंदी लगा दी गई है. आदेश में साफ कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति नहीं है. बाकी के समय के लिए भी पूर्व में लिखित अनुमति जरूरी होगी.

CG का अनोखा शोरूम! हजारों रुपये में बिकते हैं गोबर के प्रोडक्ट, लगती है लोगों की भीड़

परीक्षाओं में इन्हें मिलेगी छूट
बोर्ड ने परीक्षाओं में दिव्यांग छात्रों को विशेष छूट का दायरा बढ़ा दिया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मार्च 2023 से होने वाली परीक्षा में सभी तरह के दिव्यांगों को ये सुविधा दी जाएगी. पहले इसमें 7 तरह के दिव्यांग छात्रों की छूट दी जाती थी. अब इसे बढ़ाकर सभी 21 कैटेगरी दिव्यांगों छात्रों तक कर दी गई है.

क्या है टाइम टेबल
छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 2023 के लिए Class 10th और 12th की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, CGBSE) इस वर्ष में इन क्लास की बोर्ड परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित करेगा. बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च के बीच कक्षा 10 की परीक्षा के लिए आयोजित की जाएगी, वहीं कक्षा 12 की परीक्षा की तारीख 1 मार्च से 31 मार्च 2023 तक है.

Walnut Milk Benefits: रोजाना पिएं अखरोट वाला दूध, फायदे जान भूल जाएंगे बादाम मिल्क

तैयारियों में जुटा मंडल
मासिमं बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुट हुआ है. बोर्ड ने प्रश्नपत्रों की छपाई पूरी कर ली है. अब इन्हें समन्वय केंद्र तक पहुंचाया जा रहा है. दूसरी तरफ अधिकारी केंद्रों में जाकर निरीक्षण कर रहे हैं और सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं. बोर्ड की पूरी कोशिश है कि बिना नकल के परीक्षा कराई जा सके. इसके लिए परीक्षा केंद्रों में पुलिस की तैनाती भी की जा रही है.

Trending news