Durg: ब्रेकिंग न्यूज का माहौल देख हैरत में लोग, पत्रकारों को समर्पित गणेश पंडाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1338658

Durg: ब्रेकिंग न्यूज का माहौल देख हैरत में लोग, पत्रकारों को समर्पित गणेश पंडाल

Breaking News:  पत्रकारों को समर्पित गणेश जी का भव्य पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. ब्रेकिंग न्यूज का पंडाल देख लोग हैरत के साथ रोमांच‍ित भी हैं. यह पंडाल छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग ज‍िले में देखने को म‍िला है. 

अखबारों से बना गणेश पंडाल.

ह‍ितेश शर्मा/दुर्ग: पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ में भी गणेश पर्व की धूम देखने को मिल रही है. एक और जहां गणेश पूजा के लिए एक से एक शानदार पंडाल बनाए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दुर्ग जिले के भिलाई में इस बार एक पंडाल ऐसा बना है जिसे देखकर आप भी कहेंगे समिति की सोच को सलाम है.

कोव‍िड काल में नहीं मने थे त्‍योहार 

दरअसल, पिछले 2 सालों में लगातार कोविड-19 के संक्रमण के कारण कई स्थानों पर गणेश पूजा पर भी ग्रहण पड़ा था और गणेश पूजा नहीं मनाई जा सके थी. इन 2 सालों में केवल और केवल चिकित्सक और पत्रकार ही हर मोर्चे पर तैनात नजर आए थे. 

ब्रेक‍िंग न्‍यूज की थीम पर बना है पंडाल  
इसी थीम के साथ छत्तीसगढ़ में पहली बार ऐसा हो रहा है कि दुर्ग में भिलाई के सेक्टर 2 गणेश पंडाल को ब्रेकिंग न्यूज़ की थीम दी गई है. अखबार में प्रकाशित खबरों के थीम मे बना यह पंडाल पूरे छत्तीसगढ़ में सुर्खियों में बना हुआ है. यह पंडाल श्रद्धालुओं के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. 

11 दिनों तक टेलीविजन की ब्रेकिंग खबरें भी देखने को म‍िलेंगी 

दुर्ग जिले का सबसे बड़ा पंडाल भिलाई के सेक्टर 2 गणेश पंडाल होता है. 38 सालों से अलग-अलग थीम पर बनाया जाता है. सेक्टर 2 न्यू आजाद गणेश उत्सव समिति यहां पहले दिन से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा सकती है. यहां पर इस बार ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर गणपति बप्पा को स्थापित किया गया है. बप्पा के दरबार में शहर के पत्रकारों की विशेष खबरों की झलकियां देखने को मिल रही है. बप्पा के दरबार में शहर के पत्रकारों की बेस्ट खबरों की झलकियां दिख रही है. इसके साथ ही 11 दिनों तक टेलीविजन की ब्रेकिंग खबरें भी आपको देखने को मिलेगी. 

40 विशेष कारीगरों की टीम भिलाई पहुंची

इस खबरों की थीम पर बने पंडाल को तैयार करने के लिए कोलकाता से 40 विशेष कारीगरों की टीम भिलाई पहुंची थी. उन्होंने ही इस खूबसूरत पंडाल को बनाया है. ये कारीगर पिछले दो माह से दिन रात काम करके पंडाल को तैयार किया हैं. इस पंडाल में भिलाईवासियों को भगवान श्री गणेश के दर्शन के साथ ही यहां बंगाली नव दुर्गा के दर्शन भी होंगे. यह भी पहली बार ही हो रहा है जब गणेश उत्सव में माता दुर्गा के नवरूप के भी दर्शन भक्तों को होंगे. 

 

3 क्विंटल न्यूज पेपर का उपयोग

इस पंडाल को तैयार करने में करीब 3 क्विंटल न्यूज पेपर का उपयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही बंगाल की प्रसिद्ध बर सीट 200 फीट, प्लाई पट्टी 130, 200 नग बांस टोकरी, पाकूटी लकड़ी, जूट कतरन कपड़ों भी सबसे अधिक उपयोग किया गया है. इस पंडाल को तैयार करने में अधिकतर न्यूज पेपर का इस्तेमाल किया गया है. पंडाल की हाइट 50 फीट और 120 फीट फ्रंट की चौड़ाई है. इंटीर‍ियर 5 हजार स्क्वायर फीट है. जहां एक साथ करीब 300 भक्त दर्शन कर सकेंगे. 

पोस्टर लगाकर श्रद्धांजलि व्यक्त

सुरक्षा के लिहाज से यहां 50 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. समिति के अध्यक्ष श्रीनिवास का कहना है कि कोरोना काल में पत्रकारों का मेहनत इस पंडाल में दर्शाया गया है.वहीं महान कलाकार ज‍िनकी कोरोना काल में मृत्यु हो गई थी, उनको भी पोस्टर लगाकर श्रद्धांजलि व्यक्त कर रहे हैं. पूरे देशवासियों से अपील है कि ऐसे आकर्षक का केंद्र बने इस भव्य पंडाल देखने जरूर एक बार भिलाई आए. 

पत्रकारों के लिए सबसे बड़ा सम्मान

वहींं, दुर्ग जिले की वरिष्ठ महिला पत्रकार कोमल धनेसर का कहना है कि यह पहली बार ऐसा हुआ है कि पूरे छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे देश में पत्रकारों को किसी पंडाल ने इतना सम्मान दिया है क्योंकि कोविड-19 में लगातार जब सभी लोग वर्क फ्रॉम होम और घर से बैठकर काम कर रहे थे तब पत्रकार ही एक ऐसी बिरादरी थी जो लगातार लोगों के संपर्क में रहकर खबरें छाप रही थी और दिखा रही थी. अखबार हो या टीवी दोनों ही जगह के पत्रकार लगातार काम कर रहे थे. समिति द्वारा इस तरह का सम्मान दिया जाना पत्रकारों के लिए सबसे बड़ा सम्मान है. 

रोड रोलर के नीचे बाइक के साथ आ गया शख्‍स, दर्दनाक मौत का द‍िखा मंजर

Trending news