Free..Free..Free! स्कूली बच्चों के लिए भूपेश सरकार का फैसला, पहली बार मुफ्त मिलेंगी ये सारी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1657793

Free..Free..Free! स्कूली बच्चों के लिए भूपेश सरकार का फैसला, पहली बार मुफ्त मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

CG Big News: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Sarkar) ने पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब प्रदेश के बच्चों को किताब के साथ ही कॉपियां भी फ्री (Free Copy With Book) दी जाएंगी. इतना ही नहीं ये सुविधा सरकारी ही नहीं निजी स्कूलों के बच्चों को भी मिलेगा.

Free..Free..Free! स्कूली बच्चों के लिए भूपेश सरकार का फैसला, पहली बार मुफ्त मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

CG Big News For Students: रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षा के विस्तार और कमजोर वर्ग को फायदा पहुंचाने के लिए भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar) ने बड़ा फैसला लिया है. जिससे शिक्षा की ज्योती हर बच्चे तक पहुंच पाए. चाहे उसकी पारिवारिक हालत कैसी भी हो. अब राज्य में शिक्षा विभाग (Education Department) बच्चों को किताबों के साथ कॉपियों (Free Copy With Book) भी वितरित करेगा. सबसे बड़ी और खास बात की ये लाभ सरकारी ही नहीं निजी स्कूलों के बच्चों को भी मिलेगा.

55 लाख बच्चों को फायदा
राज्य सरकार के इस फैसले के बाद सात्र 2023-24 में राज्य के करीब 55 लाख बच्चों को फायदा होगा और उनके माता पिता के सिर से कॉपियां खरीदने का एक अतिरिक्त बोझ खत्म होगा. ये सुविधा पहली से 5वीं और छठवीं से 10वीं तक के बच्चों को उनके विषय के अनुसार दी जाएगा.

ये भी पढ़ें: ST/SC को मिलेंगे 18 लाख रुपये, शिवराज सरकार ने लगाया बड़ा दांव

- 5वीं तक के बच्चों को थ्री इन वन की 1 कॉपी दी जाएगी. इसमें हिंदी, इंग्लिश और मैथ के सेक्शन होंगे
- 6वीं से 8वीं तक के बच्चों के3 सामान्य कॉपी दी जाएगी. इनमें 132 पेज होंगे
- इसी तरह 9वीं और 10वीं के छात्रों को 4-4 नग सामान्य कॉपियां दी जाएंगी. इनमें भी 132 पेज होंगे

लाभांश से हो रही छपाई
एक अखबार से बात करते हुए पाठ्य पुस्तक निगम के महाप्रबंधक अरविन्द पांडेय ने इस संबंध में जानकारी दी है. अरविन्द पांडेय ने बताया कि निगम स्वयं के लाभांश से छपाई करा रहा है. कुछ दिन पहले से किताबें बांटने का काम शुरू हो चुका है. कापियां का भी वितरण जल्द शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: जहां हारे वहां उम्मीद! कांग्रेस का MP चुनाव प्लान जारी, दिग्गी-कमलनाथ का फोकस कहां?

जल्द शुरू होगा कॉपी बाटने का काम
जानकारी के मुताबिक, 30 मई तक किताबें बांटने का लक्ष्य रखा गया है. विभाग की कोशिश है कि सत्र शुरू होने से पहले इस काम को पूरा कर लिया जाए. जिससे, बच्चों को किसी तरह की कोई पेरशानी न हो और वो कक्षा आएं तो उनके पास किताबें हो. कुछ दिनों के भीतर अब कॉपियां भेजने का काम भी शुरू होगा. इसके लिए विभाग और अधिकारियों ने तैयारी कर ली है.

King Cobra Bathing: हर-हर गंगे करते किंग कोबरा का Video Viral, गर्मियों में ऐसे लिया पानी के मजे

Trending news