Bhanupratappur by-election: ब्रह्मानंद नेताम को BJP ने बनाया अपना प्रत्याशी, जानिए क्यों लगाया इन पर दांव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1442267

Bhanupratappur by-election: ब्रह्मानंद नेताम को BJP ने बनाया अपना प्रत्याशी, जानिए क्यों लगाया इन पर दांव

Bhanupratappur by-election: छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए बीजेपी ने पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम (Brahmananda Netam) को अपना प्रतयाशी बनाया है. ब्रह्मानंद इससे पहले भी इस सीट से विधायक रह चुके हैं.

Bhanupratappur by-election: ब्रह्मानंद नेताम को BJP ने बनाया अपना प्रत्याशी, जानिए क्यों लगाया इन पर दांव

Bhanupratappur by-election: रायपुर। छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर उपचुनाव का बिगुल बजने के बाद भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की तरफ से नामों की घोषणा की गई है. बीजेपी ने इसी सीट से पूर्व विधायक रहे ब्रह्मानंद नेताम (Brahmananda Netam) को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. एक बार फिर पार्टी ने उनपर भरोसा जताते हुए जीत की जिम्मेदारी दी है. अब देखना होगा की ब्रह्मानंद नेताम के सामने कांग्रेस किसको मैदान में उतारती है.

ब्रम्हानंद नेताम ही क्यों?
भानुप्रतापपुर उपचुनाव प्रदेश में आरक्षण पर छाए घमासान के बीच हो रहा है. ऐसे में दोनों पार्टियों को लगता है कि वो ऐसा प्रत्याशी उतारें जो इस समय में सीट जीत सके. बीजेपी के फैसले से भी कुछ ऐसा ही लगता है. ब्रम्हानंद नेताम 2008 मनोज मंडावी को एक बार हरा चुके हैं. इनका नाम इलाके से चर्चा में रहता है. आदिवासी संगठनों के बीच नेताम की अच्छी पैठ मानी जाती है. बीजेपी को उम्मीद है कि नेताम की पैठ का फायदा भाजपा को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

17 नवंबर को होगा नामांकन
अब 17 नवंबर को भाजपा प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम नामांकन दाखिल कर सकते हैं. इस दौरान उनके साथ पूर्व सीएम रमन सिंह और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव रह सकते हैं. हालांकि इस बारे में अभी पु्ष्टि नहीं की गई है.

17 नामों में चुने गए ब्रम्हानंद
उपचुनाव के ऐलान के बाद भाजपा नेताओं की कई राउंड की बैठके हुई थी. इसमें प्रदेश स्तर पर कुल 17 नामों की सूची तैयार की गई. इसके बाद प्रदेश प्रभारी और आला नेताओं ने इनमें से 5 नामों को शॉर्टलिस्ट किया था, जिन्हें केंद्रीय चुनाव समित के पास भेजा गया. इसके बाद आला कमान ने ब्रम्हानंद नेताम के नाम पर भरोसा जताया और उनका नाम फाइनल हो गया.

VIDEO: पंडित प्रदीप मिश्रा सुना रहे थे शिव पुराण, अचानक पहुंचे नागदेवता, लोग करने लगे प्रणाम

कांग्रेस से कौन आएगा
बाजपा प्रत्याशी का नाम तय होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि उनके 17 नवंबर को नामांकन भरने से पहले कांग्रेस अपने प्रत्याशी का नाम घोषित कर दे. इस बात की पूरी संभावना है कि कांग्रेस की ओर से मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी मैदान में उतारी जाएं. क्योंकि उन्होंने अपनी नौकरी से VRS ले लिया है.

ये है चुनाव का पूरा शेड्यूल
- 10 से 17 नवंबर तक होगा नामांकन
- 18 नवंबर नामांकन की जांच
- 21 नवंबर तक नाम वापसी की आखिरी डेट
- 5 दिसंबर को मतदान
- 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

VIDEO: Bilaspur के राउत नाचा महोत्सव में विवाद! रंग में भंग और फिर...दनादन, देखें Video

क्यों कराए जा रहे हैं उपचुनाव
16 अक्टूबर को भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक मनोज सिंह मंडावी का निधन हो गया था. वे धमतरी के सर्किट हाउस में रुके हुए थे, जहां उन्हें दिल का दौरा पड़ गया था. इसके बाद उन्होंने धमतरी अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया था. उनके निधन के बाद ये सीट खाली हो गई, जिस कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

Trending news