मृत व्यक्ति के नाम पर करोड़ों रुपए की जमीन में कर दिया खेल! बलरामपुर में हुआ बड़ा घोटाला
Advertisement

मृत व्यक्ति के नाम पर करोड़ों रुपए की जमीन में कर दिया खेल! बलरामपुर में हुआ बड़ा घोटाला

बलरामपुर में एक मृत व्यक्ति के नाम पर करोड़ों रुपए की जमीन के घोटाले का खुलासा हुआ है. राजस्व विभाग मामले की जांच कर रहा है. 

मृत व्यक्ति के नाम पर करोड़ों रुपए की जमीन में कर दिया खेल! बलरामपुर में हुआ बड़ा घोटाला

शैलेंद्र सिंह/बलरामपुरः छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में जमीन घोटाले का एक बड़ा मामला सामने आया है. दरअसल यहां भू माफियाओं ने शहर की बेशकीमती जमीन में फर्जीवाड़ा कर बेच डाली. इस मामले में राजस्व विभाग पर भी आरोप लग रहे हैं. फिलहाल घोटाले के खुलासे के बाद मामले की जांच की जा रही है और माना जा रहा है कि इस घोटाले में शहर के बड़े नाम शामिल हो सकते हैं. 

मृत व्यक्ति के नाम पर बेच दी करोड़ों की जमीन
बलरामपुर के रामानुजगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड एक में रिंग रोड के किनारे 15 घरों की आबादी निवास करती है. अब खुलासा हुआ है कि जिस जमीन पर ये 15 परिवार रहते हैं, उस 2 एकड़ 73 डेसीमल जमीन की फर्जी रजिस्ट्री करवा ली गई है. इसके बाद वार्ड के लोगों ने इसकी शिकायत तहसील कार्यालय में की, जिसके बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है. वहीं मामले के खुलासे के बाद राजस्व विभाग भी आनन फानन में कार्रवाई में जुट गया है. 

जांच में पता चला कि भू माफियाओं ने इलाके के पटवारी से मिलीभगत कर वीरेंद्र नगर निवासी सोनसाय पंडो को जमीन का मालिक बनाकर और उसके फर्जी दस्तावेज तैयार कराकर शहर के दो लोगों के नाम पर रजिस्ट्री करवा दी थी. जब मामले की जांच की गई तो पता चला कि जमीन के मालिक की 20 साल पहले ही मौत हो चुकी है. इसका पता चलने के बाद भू माफियाओं ने एक अन्य ग्रामीण को मोहरा बनाया और उसके नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार कराकर जमीन की रजिस्ट्री करवा दी. 

राजस्व विभाग पर लगे आरोप
इस मामले में राजस्व विभाग पर भी धांधली के आरोप लग रहे हैं. नकली जमीन मालिक से पूछताछ में पता चला है कि महावीगंज गांव के निवासी जेठन सिंह और रेवतीपुर निवासी हामिद जुलाहा ने उसे पैसों का लालच देकर उसके नाम से फर्जी दस्तावेज तैयार कराए थे और रजिस्ट्रार कार्यालय में पेश कर दिए थे. वार्ड के लोगों ने इस मामले में इस पूरे खेल के पीछे किसी बड़े भू माफिया के होने की आशंका जताई है. फिलहाल पुलिस ने नकली भू स्वामी के साथ ही जेठन सिंह और हामिद जुलाहा के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है. 

Trending news