Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! 30 जून से पहले करा लें ये छोटा-सा काम, वरना नहीं मिलेगा राशन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2297726

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! 30 जून से पहले करा लें ये छोटा-सा काम, वरना नहीं मिलेगा राशन

Ration Card E-KYC: छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने 30 जून तक राशन कार्ड का E-KYC और रिन्यूल नहीं कराया तो आपको राशन मिलना बंद हो सकता है. 

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! 30 जून से पहले करा लें ये छोटा-सा काम, वरना नहीं मिलेगा राशन

Ration Card Update: छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड धारक सावधान हो जाएं. अगर आपने भी अब तक अपने कार्ड में E-KYC या नवीनीकरण नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. ऐसा नहीं कराने पर आपको राशन मिलना बंद हो सकता है. रायपुर में सभी राशन कार्डधारियों का E-KYC और नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक के दैरान 30 जून तक बचे हुए सभी परिवारों के राशन कार्ड के E-KYC और नवीनीकरण को पूरा करने के निर्देश दिए गए. 

30 जून से पहले करा लें E-KYC
राशन कार्ड धारक 30 जून से पहले अपने कार्ड की E-KYC और रिन्यूल यानी नवीनीकरण करा लें. दरअसल, प्रदेश में E-KYC को 100% पूरा करना है. इसके लिए विभाग ने राशन दुकानों में जाने के लिए निर्देशित किया है. 30 जून तक ऐसा नहीं करने पर राशन का लाभ मिलना बंद हो सकता है. 

कहां कराएं E-KYC
-राशन कार्ड की E-KYC कराने के लिए हितग्राहियों को अपने नजदीकी शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जाना होगा
-नवीनीकरण के लिए राशन कार्ड धारी  एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर लिंक डाउनलोड कर या अपने शासकीय उचित मूल्य दुकान पर पहुंचकर राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं. 
-बता दें कि राशन कार्ड के सभी सदस्यों का E-KYC आवश्यक रूप होना जरूरी है.

अधिकारियों ने दिए निर्देश
सोमवार को रायपुर में राशन कार्ड के E-KYC और नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक में सामान्य श्रेणी APL प्राथमिकता और अंत्योदय अन्न योजना के परिवार के राशन कार्डधारियों के E-KYC और नवीनीकरण को लेकर निर्देश दिए गए. मीटिंग में अधिकारियों ने शेष बचे हुए हितग्राहियों को 30 जून तक E-kYC और नवीनीकरण करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- 16 की उम्र में MP का ये लड़का बना गैंगस्टर, 20 साल में हो गई हत्या

25 जनवरी से शुरू हुआ था अभियान
राज्य में 76.94 लाख राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अभियान चलाया गया था. ये अभियान 25 जनवरी 2024 से शुरू हुआ था, जो 29 फरवरी तक आयोजित हुआ था. इसके लिए खाद्य विभाग की ओर से नया मोबाइल एप भी तैयार किया गया. बता दें कि हर पांच साल में राशन कार्ड को रिन्यू करने का प्रावधान है. आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Weekly Horoscope: इन 3 राशि के जातकों को होने वाला है धनलाभ; ये लोग रहेंगे खुश, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

Trending news