MP Election 2023: भोपाल में CCTV सर्विलांस में होगी वोटिंग, आयोग ने की तीसरी आंख की व्यवस्था
Advertisement

MP Election 2023: भोपाल में CCTV सर्विलांस में होगी वोटिंग, आयोग ने की तीसरी आंख की व्यवस्था

MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. इससे पहले भोपाल में चुनाव आयोग विशेष तरह की तैयारी कर रहा है. मतदान के रोज पोलिंग बूथों पर तीसरी आंख यानी CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी.

MP Election 2023: भोपाल में CCTV सर्विलांस में होगी वोटिंग, आयोग ने की तीसरी आंख की व्यवस्था

MP Assembly Election 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने कई तरह तैयारियां की है. अब 17 नवंबर की वोटिंग से पहले राज्य की राजधानी भोपाल में वोटिंग के लिए विशेष तरह की तैयारी की जा रही है. भोपाल के पोलिंग बूथों में CCTV कैमरे लगाए जा रहे हैं. यानी मतदान पर चुनाव आयोग सुरक्षा की के लिहाज से तीसरी आंख ले निगरानी करेगा.

रखी जाएगी पल-पल पर नजर
प्रशासन ने भोपाल के 1100 पोलिंग बूथ पर CCTV कैमरे लगाए हैं. इनसे 17 नवंबर को होने वाली वोटिंग पर नजर रखी जाएगी. पोलिंग बूथ पर तीसरी आंख से नजर रखने के साथ ही इनकी वेब कास्टिंग भी होगी. यहां से इनका सीधा एक्शेस कंट्रोल रूम में होगा, जहां से बूथों के पल-पल की एक्टिविटी पर नजर रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका होंगी सरकारी! वोटिंग से पहले कमनाथ ने किए 7 वादे

111 बूथों पर महिलाओं को जिम्मेदारी
भोपाल के कुल 1100 पोलिंग बूथों में से 111 मतदान केंद्रों पर महिलाओं को तामाम व्यवस्थाएं सौपी गई हैं. यहां महिलाओं के कंधों पर वोटिंग की पूरी व्यवस्था होगी. ये एक तरह से पिंक बूथ के कॉन्सेप्ट पर काम करेंगे. इसके साथ ही 120 पोलिंग बूथ मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं. यहां विशेष सजावट की जाएगी.

और क्या है व्यवस्था
17 नवंबर को 20 लाख से अधिक मतदाता करेंगे वोट
संवेदनशील बूथ पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैनात किए हैं आर्म्स फोर्स
भोपाल की सात विधानसभा सीटों में 2034 बनाए गए हैं मतदान केंद्र
510 संवेदनशील बूथ पर माइक्रो आब्जर्वर जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया तैनात
भोपाल की 120 पोलिंग बूथ को बनाया जा रहा मॉडल पोलिंग बूथ, होगी विशेष सजावट

MP Chunav: मुख्यमंत्री की रेस पर क्या बोले विजयवर्गीय, चुनाव से पहले किया बड़ा दावा

17 नवंबर को वोटिंग
बता दें देश के 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसमें मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलांगना और मिजोरम शामिल है. इसमें से छत्तीसगढ़ में 2 चरण की वोटिंग होनी है. इसमें से पहले चरण की वोटिंग 7 नवंबर को हो गई है. इसके बाद अब 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों और छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसके बाद 25 को राजस्थान में और 30 तारीख को तेलांगना में वोटिंग होनी है. सभी 5 राज्यों के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित होंगे.

चूना खाने के हैं चमत्कारी फायदे, 1-2 नहीं 70 बीमारियों का इलाज

Trending news