MP-CG Chunav Result 2023: एमपी - छत्तीसगढ़ में नहीं खुला बसपा का खाता, 2018 के चुनाव में मिली थी इतनी सीटें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1994273

MP-CG Chunav Result 2023: एमपी - छत्तीसगढ़ में नहीं खुला बसपा का खाता, 2018 के चुनाव में मिली थी इतनी सीटें

MP-CG Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश (MP Chunav Result) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Result)  में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं, इन दोनों राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इसके अलावा अन्य दलों में कई पार्टियों का खाता नहीं खुला. इसमें बसपा भी शामिल है. 

MP-CG Chunav Result 2023: एमपी - छत्तीसगढ़ में नहीं खुला बसपा का खाता, 2018 के चुनाव में मिली थी इतनी सीटें

MP-CG Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश (MP Election Result) और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं, मध्य प्रदेश में भाजपा को 163 सीटें मिली जबकि कांग्रेस को 66 सीटें हासिल हुई, इसके अलावा सीट भारत आदिवासी पार्टी को मिली, वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो भाजपा को 54 सीटें हासिल हुई और कांग्रेस 35 सीटों पर आ गई और जीजीपी के खाते में एक सीट गई, भाजपा- कांग्रेस के अलावा सपा, आप सहित कई पार्टियों का यहां खाता तक नहीं खुला, इसमें सबसे चौंकाने वाले नतीजे बसपा (BSP) पार्टी के रहे जिसका एक भी प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत पाया जबकि साल 2018 के चुनाव में दोनों राज्यों में बसपा के उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधायक बने थे. 

मैदान में थे इतने प्रत्याशी
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में बसपा ने चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. लेकिन नतीजे हैरान कर देने वाले रहें. मध्य प्रदेश में बसपा ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था और 178 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, जबकि छत्तीसगढ़ में बसपा ने 53 उम्मीदवारों को चुनावी रण में उतारा था. लेकिन इन दोनों राज्यों में बसपा का खाता तक नहीं खुला और वोटिंग प्रतिशत भी घटकर नीचे आ गया. 

साल 2018 में मिली थी इतनी सीटें
अगर हम 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशियों की बात करें तो दोनों राज्यों में बहुजन समाज पार्टी के विधायक बने थे. मध्य प्रदेश की पथरिया सीट से रामबाई गोविंद सिंह चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची थी, जबकि भिंड सीट से संजीव सिंह संजू ने चुनावी मैदान में जीत हासिल किया था. यानि की बसपा को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी औऱ वोटिंग प्रतिशत 5.01 प्रतिशत था. लेकिन इस बार घटकर 3.31 प्रतिशत आ गया.

जबकि हम छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 की बात करें तो इस राज्य में भी बसपा ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी. प्रदेश की पामगढ़ सीट से साल 2018 में इंदु बंजारे ने जीत हासिल की थी. जबकि जैजेपुर सीट से केशव प्रसाद चंद्र चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे और वोटिंग प्रतिशत भी 3.09 प्रतिशत था. इस सीट पर पहले भी बसपा जीत हासिल करती आई थी लेकिन इस बार इन सीटों पर भी बसपा शून्य हो गई. 

Trending news