2.5 हजार किविंटल सरकारी धान गायब, यमुनानगर में CM फ्लाइंग की रेड में हुआ खुलासा
Advertisement

2.5 हजार किविंटल सरकारी धान गायब, यमुनानगर में CM फ्लाइंग की रेड में हुआ खुलासा

हरियाणा के विभिन्न जिलों में राइस मिल (Rice Mill) मालिकों द्वारा बड़े पैमाने पर खरीदी गई सरकारी धान में हेराफेरी का मामला सामने आया है. मिल मालिकों द्वारा खरीदी गई धान को खुर्दबुर्द  किया गया. सीएम फ्लाइंग को इसकी सूचना मिली.

2.5 हजार किविंटल सरकारी धान गायब, यमुनानगर में CM फ्लाइंग की रेड में हुआ खुलासा

कुलवंत सिंह/ नई दिल्ली: हरियाणा के विभिन्न जिलों में राइस मिल (Rice Mill) मालिकों द्वारा बड़े पैमाने पर खरीदी गई सरकारी धान में हेराफेरी का मामला सामने आया है. मिल मालिकों द्वारा खरीदी गई धान को खुर्दबुर्द  किया गया. सीएम फ्लाइंग को इसकी सूचना मिली. जिसके बाद सीएम फ्लाइंग की टीम ने यमुनानगर में चार राइस मिलों पर जाकर पूरी वेरिफिकेशन की, जिससे पता चला कि लगभग 2,560 क्विंटल धान गोदाम से गायब है.

क्या है पूरा मामला?
यमुनानगर जिले के विभिन्न राइस मिल मालिकों द्वारा खरीदी गई धान को खुर्दबुर्द किए जाने के आरोप हैं. सीएम फ्लाइंग की टीम ने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक (District Food Supply Controller) और हैफेड (HAFED) की टीम के साथ राघव एग्रो फूड, कोशल्या राइस मिल एग्रो फूड, हरे कृष्णा राइस मिल, वरुण एग्रो फूड में जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन की. इस दौरान अरनव एग्रो फूड में 400 क्विंटल, कौशल्या देवी राइस मिल में 290 क्विंटल, राघव एग्रोफूड में 890 क्विंटल और हरे कृष्णा राइस मिल में 980 क्विंटल धान कम पाई गई है. इन चारों राइस मिल मालिको पर 58 लाख 23 हजार रुपये की रिकवरी डाली गई है. अगर तय समय में रिकवरी की राशि जमा नहीं कराई जाती तो इन चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे MBBS के छात्र, Bond Policy के विरोध में प्रदर्शन शुरू

 

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अश्विनी कुमार शर्मा ने बताया खाद्य आपूर्ति विभाग (Food Supply Department) के अंतर्गत आने वाली एक राइस मिल में 980 क्विंटल धान कम पाया गया है. जिसमें मिल मालिक को नोटिस जारी करके 22 लाख रुपये जमा कराने के आदेश जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि नवंबर में भी फिजिकल वेरीफिकेशन करवाई गई थी. उन्होंने कहा कि यह बड़ी मिले हैं जिसमें थोड़ा बहुत इधर-उधर हो जाता है. अभी जुर्माने का नोटिस भेजा गया है.

हरियाणा के विभिन्न इलाकों में राइस मिल मालिकों द्वारा खरीदी गई धान में अक्सर हेरा फेरी एवं धान को खुर्दबुर्द करने के आरोप लगते रहे है. अब सीएम फ्लाइंग की रेड में फिजिकल वेरीफिकेशन की गई तो पता चला की भारी संख्या में धान इन राइस मिल मालिकों के गोदाम में नहीं है, जिसपर जुर्माना किया गया है. यह राशि जमा नहीं करवाई गई तो इन  के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे. दिलचस्प बात यह है कि यह चारों रईस मिले एक ही परिवार की हैं. जो अलग-अलग सदस्यों के नाम हैं.

Trending news