Noida News 2024: यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से बढ़ेगी वाहनों की रफ्तार, जानें क्या है नई स्पीड लिमिट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2111709

Noida News 2024: यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से बढ़ेगी वाहनों की रफ्तार, जानें क्या है नई स्पीड लिमिट

Noida News 2024: 15 फरवरी से यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों की स्पीड लिमिट को दोबारा से बढ़ाया जा रहा है. यानी की आज से वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी. बता दें कि बढ़ते ठंड और कोहरे की वजह से हादसों को रोकने के लिए स्पीड लिमिट पर रोक लगाई गई थी. 

Noida News 2024: यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से बढ़ेगी वाहनों की रफ्तार, जानें क्या है नई स्पीड लिमिट

Noida News 2024: अब यमुना एक्सप्रेसवे स्पीड लिमिट एक बार फिर से बढ़ने वाली है. फॉग के चलते यमुना प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट को कम कर दिया गया था, जिसे 15 फरवरी यानी की आज दोबारा बढ़ाया जाएगा, जिस से यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहन फिर अपनी रफ्तार में दौड़ सकेंगे. बढ़ते ठंड और कोहरे के साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसों में बढ़ोतरी देखी जाती रही है. ऐसे में हादसों में कमी लाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट को कम कर दिया था.

बीते 15 दिसंबर से स्पीड लिमिट को कम कर गई थी, अमूमन आम दिनों में यमुना एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट 120 किलोमीटर प्रति घंटे रहती है, बढ़ते ठंड और फॉग को देखते हुए यमुना प्राधिकरण द्वारा इस हाइवे पर छोटे चार पहिया वाहन के लिए 120 किमी स्पीड से घटाकर 80 किलोमीटर और बड़े वाहनों के लिए 100 किमी से घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तय कर दिया गया था.

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan 2.0: किसानों के दिल्ली कूच का आज तीसरा दिन, कल करेंगे 'भारत बंद', प्रशासन की बड़ी टेंशन

ठंड में कोहरे के कारण इस एक्सप्रेसवे पर अक्सर हादसे देखने को मिलती है, घने कोहरे के चलते कई-कई वाहन आपस में टकरा जाते है. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 185 किलोमीटर लंबे इस हाइवे पर प्रत्येक वर्ष जैसे ही ठंड और कोहरा शुरू होता है वैसे यमुना एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट लगा दी जाती है, जिससे वाहनों की दुर्घटना को कम हो सके, चुकी अब मौसम खुलने लगा है और कोहरे से राहत मिलनी शुरू हो चुकी है.

ऐसे में अब 15 फरवरी को वाहनों की स्पीड लिमिट को दोबारा से बढ़ाया जाएगा यानी वाहन आज से फिर अपनी रफ्तार यानी की 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी. यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे पर कोहरे और ठंड की वजह स्पीड लिमिट घटा दी गई थी. अब मौसम ठीक हो गया है. अब स्पीड लिमिट पहले की तरह सामान्य कर दिया गया है, कम करने से वाहनों के एक दूसरे से टकराने पर काफी कमी आई है और जान माल का नुकसान भी बहुत कम हुआ है. यह स्पीड लिमिट काम करने से दुर्घटनाओं में कमी को देखते हुए काफी राहत महसूस की गई है, अब फिर कल से स्पीड लिमिट को बढ़ा दिया गया है.

(इनपुटः विजय कुमार)

Trending news