Winter Food Recipe: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पिए गाजर का सूप, स्वाद में भी होता है जबरदस्त
Advertisement

Winter Food Recipe: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पिए गाजर का सूप, स्वाद में भी होता है जबरदस्त

सर्दियों के मौसम में ठंडी को दूर भगाने के लिए हम तरह-तरह की डिश ट्राई करते हैं. इस बीच हम आपके लिए लेकर आए हैं.  गाजर का सूप (Carrot soup) की रेसिपी, जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

Winter Food Recipe: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पिए गाजर का सूप, स्वाद में भी होता है जबरदस्त

Food Recipe: सर्दियों के सीजन में गाजर खाना सेहत के लिए खूब फायदेमंद होता है. सबसे ज्यादा लोग गाजर का हलवा बनाकर खाना पसंद करते हैं. इसे सलाद में शामिल करने के साथ ही कच्चा भी खाया जाता है. हालांकि, गाजर का हलवा बनाने में कई सामग्री के साथ ही समय भी अधिक लगता है. ठंड के मौसम में कुछ गरमा-गर्म पीने का मन करे तो आप गाजर का सूप (Carrot soup Recipe) भी बनाकर पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Food Recipe: इस रेसिपी से घर पर बनाए ढाबा स्टाइल पनीर लबाबदार, खाने के कायल हो जाएंगे लोग

बता दें कि गाजर खाने से हमारे शरीर को कई लाभ (Carrot benefits) मिलते हैं, ऐसे में गाजर का सूप पीना काफी हेल्दी हो सकता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सूप है, जिसके सेवन से आपको विटामिन ए, सी, के, आयरन और पोटैशियम आदि भी प्राप्त होगा. किसी न किसी रूप में ये सभी पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं. आप इस सूप को डिनर करने से पहले पी सकते हैं. आइये जानते हैं गाजर का सूप बनाने की रेसिपी (Carrot soup Recipe) क्या है.

सूप बनाने के लिए जरूरी सामग्री
सबसे पहले तो आप 200 ग्राम गाजर लें. इसके बाद 1 कटी हुआ प्याज लेनी है, 3-4 लहसुन की कली, 1 अदरक का टुकड़ा, 1 छोटा चम्मच वेजिटेबल ऑयल, पिसी हुई काली मिर्च, क्रीम 2 बड़ी चम्मच, नमक स्वादानुसार लेना है और पानी भी जरूरत के हिसाब से लेना है. 

सूप बनाने की विधि
सूप बनाने के लिए गाजर को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें. इसे काटकर कुकर में थोड़ा सा पीने वाला पानी डालकर उबाल लें. अब गाजर और पानी को अलग बर्तन में रख लें. इसके बाद उबले हुए गाजर को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. अब पैन गैस पर रखें. इसमें तेल डालें. साथ ही प्याज, लहसुन, अदरक को बारीक काट लें. तेल में पहले लहसुन, अदरक डालें और भूनें. इसके बाद अब कटा हुआ प्याज भी डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें. 

अब गाजर से तैयार प्यूरी डालें और पकने दें. ध्यान रखें कि सूप गाढ़ा न होने पाए. यदि बहुत गाढ़ा हो गया है तो गाजर वाले पानी को इसमें डाल दें. अब आप इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें और मिक्स करें. 1-2 मिनट तक उबालें और गैस बंद कर दें. इसके बाद सूप बाउल में इसे निकाल लें. उपर से क्रीम, काली मिर्च पाउडर डालकर गरमा-गर्म डिनर से पहले पीने का लुत्फ उठाएं. 

Trending news